Monday, April 15, 2024
HomeIPOकल से खुल रहा है सबसे बड़े रजिस्टार का IPO, निवेश से...

कल से खुल रहा है सबसे बड़े रजिस्टार का IPO, निवेश से पहले जरूर देखे यह डिटेल

देश की सबसे बड़ी रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंसी (RTA) केफिन टेक (KFin Tech) का IPO कल सोमवार को खुलेगा। 1500 करोड़ रुपये के इस इश्यू के तहत नए शेयर नहीं जारी होंगे। इसकी प्रमोटर जनरल अटलांटिक सिंगापुर (General Atlantic Singapore) ऑफर फॉर सेल विंडो के तहत Equity शेयरों की बिक्री करेगी। IPO से पहले कंपनी ने 44 एंकर निवेशकों से 675 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं और 366 रुपये के भाव पर उन्हें 1.84 करोड़ इक्विटी शेयर जारी हुए हैं। मार्केट एक्सपर्ट्स का रुझान इस इश्यू को लेकर फिलहाल पॉजिटिव नहीं दिख रहा है।

KFin Tech IPO की डिटेल्स


केफिन टेक का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 19-21 दिसंबर के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। 1500 करोड़ रुपये का यह इश्यू पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल का है। इस इश्यू के लिए 347-366 रुपये का प्राइस बैंड और 40 शेयरों का लॉट साइज है। इश्यू का 75 % हिस्सा क्वालिफाईड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स (QIB), 15 % हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स (NII) और 10 % हिस्सा खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित है। IPO की सफलता के बाद शेयरों का अलॉटमेंट 26 दिसंबर को फाइनल होगा और लिस्टिंग 29 दिसंबर को है। इश्यू के लिए रजिस्ट्रार बिगशेयर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड है।

Technical View:- पिछले हफ्ते Nifty और Bank Nifty में दिखी गिरावट, जाने सोमवार को कैसी रहेगा बाजार की चाल ?

एक्सपर्ट्स की क्या है राय

घरेलू ब्रोकरेज फर्म रिलायंस सिक्योरिटीज के मुताबिक केफिन के मौजूदा वैल्यूएशन के हिसाब से इश्यू फुल्ली प्राइस्ड दिख रहा है यानी कि इसमें निवेश पर लिस्टिंग गेन के चांस नहीं दिख रहे हैं। एक और घरेलू ब्रोकरेज फर्म रेलिगेयर ब्रोकिंग ने इसे अवाइड रेटिंग दी है। केफिन टेक के साथ सबसे बड़ी दिग्गज कंपनी और प्रमोटर के खिलाफ कानूनी मामले हैं। इसके अलावा यह बहुत ही ज्यादा रेगुलेटेड एनवायरमेंट में काम करती है। इसका रेवेन्यू भी बहुत कम ग्राहकों से आता है। इसके अलावा इस इश्यू के साथ निगेटिव यह है कि यह पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल है और खुदरा निवेशकों के लिए महज 10% हिस्सा आरक्षित है।

Grey Market से क्या मिल रहे संकेत

ग्रे मार्केट में केफिन टेक के शेयर 8 रुपये की GMP (ग्रे मार्केट प्रीमियम) पर ट्रेड रहे हैं। हालांकि बाजार के जानकारों के मुताबिक ग्रे मार्केट से मिले संकेतों की बजाय कंपनी के फंडामेंटल्स और वित्तीय सेहत के आधार पर ही निवेश से जुड़ा फैसला लेना चाहिए।

Tax Saving के साथ दमदार returns के लिए इन 8 Funds में जरुर करे invest

कंपनी के बारे में डिटेल्स

Kfin Tech एसेट मैनेजर्स और कॉरपोरेट इश्यूअर्स को वित्तीय सेवाएं मुहैया कराने वाली देश की सबसे बड़ी रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंसी है। सितंबर 2022 के आंकड़ों के मुताबिक NPS के लिए यह दो ऑपरेटिंग सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसीज में से एक है। यह भारत में ही नहीं बल्कि मलेशिया, फिलीप्पींस और हॉन्ग कांग के Mutual Funds और प्राइवेट रिटायरमेंट स्कीमों को भी सेवाएं मुहैया कराती है।

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments