Wednesday, June 19, 2024
HomeMutual FundMutual Fund : Long term के investor को मालामाल कर देगा यह...

Mutual Fund : Long term के investor को मालामाल कर देगा यह Midcap Fund

Mutual Fund :-Long term के investar को मालामाल कर देगा यह Midcap Fund Invesco Mid Cap Fund IMCF :

मार्च 2022 से अब तक इन्वेस्को मिड कैप फंड का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा है। हालांकि, IMCF का long term में प्रदर्शन अच्छा रहा है। फंड मैनेजर प्रणव गोखले ने portfolio को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं।

मिडकैप stockमें है 65 फीसदी निवेश:

IMCF ने अपने फंड का कम से कम 65 फीसदी midcap शेयरों में लगाया है। बाकी large और smallcap stocks में निवेश किया है। यह स्कीम ज्यादा जोखिम लेने के लिए तैयार investors के अनुकूल High Risk और High return वाली इनवेस्टमेंट स्ट्रैटजी (investment strategy) का पालन करती है। Pranav Gokhale मार्च, 2018 से स्कीम का प्रबंधन कर रहे हैं।10 साल में दिया कितना रिटर्न

शॉर्ट टर्म में औसत प्रदर्शन के बावजूद, लंबी अवधि में ICMF ने शानदार रिटर्न दिया है। उदाहरण के लिए, 10 साल के रिटर्न के आधार पर देखें तो ICMF ने 18 फीसदी CAGR की दर से रिटर्न दिया है जबकि S&P BSE 150 MidCap – TRI (Total Returns Index) में 15 फीसदी की मजबूती रही है। ICMF ने पिछले तीन साल में 22.4 फीसदी, पांच साल में 14.5 फीसदी की CAGR की दर से रिटर्न दिया है। फंड मैनेजर गोखले कहते हैं, “हम ऐसे मिडकैप्स में निवेश करते हैं, जिनमें कल लार्जकैप बनने की संभावनाएं होती हैं। हम ग्रोथ पर केंद्रित कंपनियों पर दांव लगाते, जिनका रिटर्न रेश्यो और कैश फ्लो वाजिब हो।”

यह भी पढ़ें – सिर्फ 3 दिनों में 25% चढ़ा यह शेयर लगा 52 वीक हाई

बढ़ाई है स्टॉक्स की संख्या

फंड मैनेजर स्कीम को पटरी पर लाने के लिए काम कर रहे हैं। गोखले ने कहा, “होल्डिंग्स की संख्या में बढ़ोतरी के जरिये हमने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई किया है और इसे ग्रोथ केंद्रित बनाया है।” उन्होंने स्टॉक्स की संख्या बढ़ाकर 55 की है, जो बीते साल 42 थी। तुलनात्मक रूप से मिडकैप कैटेगरी में छोटे कॉर्पस (2,525 करोड़ रुपये) से फंड मैनेजर के लिए मिड और स्मालकैप सेगमेंट में सक्रिय पोजिशन लेना संभव हुआ है।

छह महीने में खरीदे 21 नए स्टॉक्स

पिछले छह महीने में, IMCF ने Bank Of Baroda, Abbott India, Vedant Fashions, Indian Hotels Company और TVS Motor Company सहित 21 स्टॉक्स अपने Portfolio में जोड़े हैं। प्रणव को ऑटो, ऑटो एंसिलरीज, रिटेल, कंज्यूमर डिस्क्रेशनरी, इंडस्ट्रियल कंस्ट्रक्शन और फाइनेंशियल्स जैसे सेक्टर पसंद हैं।आईसीएमएफ ने मिडकैप स्टॉक्स के अलावा, लॉर्जकैप स्टॉक्स (पिछले तीन साल में औसतन 12 फीसदी) और स्मालकैप स्टॉक्स (औसतन 14 फीसदी) में अच्छा खासा निवेश किया है।

ज्यादा रिस्क उठाने की क्षमता रखने वाले इनवेस्टर्स IMCF को पांच साल या ज्यादा अवधि के लिए अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर सकते हैं।

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments