Saturday, June 22, 2024
Homemarket newsTax Saving के साथ दमदार returns के लिए इन 8 Funds में...

Tax Saving के साथ दमदार returns के लिए इन 8 Funds में जरुर करे invest

Tax saving equity funds : टैक्स सेविंग स्कीम्स के रूप में चर्चित इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम्स (ELSS) में बीते पांच साल में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले फंड ने 22.75% रिटर्न दिया है, जबकि सबसे खराब प्रदर्शन वाले फंड ने 4.78% रिटर्न दिया है। रिटर्न में इतने ज्यादा अंतर से लगातार परफॉर्म करने वाले फंड को चुनने की अहमियत का पता चलता है। ELSS में आपका निवेश तीन साल के लिए लॉक रहता है। अगर इनवेस्टर्स लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न चाहते हैं तो ईएलएसएस एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें सिर्फ कम से कम 500 करोड़ रुपये कॉर्पस और 10 साल के ट्रैक रिकॉर्ड वाली स्कीम्स पर विचार किया गया है।

1.Quant Tax Plan :

यह स्कीम लार्ज, मिड और स्माल साइज की कंपनियों के शेयरों में निवेश के साथ डायवर्सिफाइड इक्विटी पोर्टफोलियो की पेशकश करती है। स्कीम का ईएलएसएस स्कीम्स में सबसे ज्यादा 2.62% का एक्सपेंस रेश्यो है। इस सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली स्कीम का प्रबंधन अंकित पांडे और वासव सहगल कर रहे हैं।

2.Bank of India Tax Advantage Fund :

676 करोड़ रुपये की एसेट अंडर मैनेजमेंट के साथ यह स्कीम लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली स्कीम्स में सबसे छोटी है। इस स्कीम का प्रबंधन बैंक ऑफ इंडिया एएमसी के सीआईओ आलोक सिंह कर रहे हैं, जिन्होंने अप्रैल, 2022 में इस फंड का प्रबंधन संभाला था।

3.Axis Long Term Equity Fund :

31,264 करोड़ रुपये के एयूएम के साथ यह म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री की सबसे बड़ी ईएलएसएस स्कीम है। स्कीम के फंड मैनेजर जिनेश गोपानी हैं। गोपानी सबसे लंबे समय लगभग 10 साल से इसका प्रबंधन कर रहे हैं। हालांकि, कैलेंडर वर्ष 2021 से स्कीम को जूझना पड़ रहा है।

4.Canara Robeco Equity Tax Saver Fund:

इस स्कीम का प्रबंधन श्रीदत्ता भंदवलदार और विशाल मिश्रा कर रहे हैं। इस स्कीम के पोर्टफोलियो में मुख्य रूप से लॉर्ज कैप स्टॉक्स और तुलनात्मक रूप से बड़े मिडकैप स्टॉक्स शामिल हैं। यह स्कीम MC30 लिस्ट में भी शामिल है।

Landmark Cars IPO : लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी का खुला है IPO, कर देगा मालामाल

5.DSP Tax Saver Fund :

इस स्कीम का प्रबंधन रोहित सिंघानिया और कौशल मारू कर रहे हैं। फंड मैनेजर का अच्छे स्टॉक्स को लेकर खासे सतर्क हैं और स्टॉक्स चुनते समय सेफ्टी मार्जिन पर जोर देते हैं।

6.DFC Tax Advantage (ELSS) Fund:

डेलाइन पिंटो अक्टूबर 2016 से इस स्कीम का प्रबंधन कर रहे हैं। स्कीम ईएलएसएस कैटेगरी एवरेज की तुलना में मिड और स्माल कैप कंपनियों में ज्यादा पैसा लगा रही है। मिड कैप और स्माल कैप में उतार-चढ़ाव के चलते स्कीम को झटके लगे हैं।

7.Invesco India Tax Plan :

इस स्कीम का प्रबंधन धीमंत कोठारी और अमित निगम कर रहे हैं। इस स्कीम का एयूएम 1,916 करोड़ रुपये है और पांच साल की एसआईपी (SIP) पर 13.56 फीसदी का रिटर्न देने में सफल रही है।

8.Kotak Tax Saver Fund :

अगस्त 2015 से इस स्कीम का प्रबंधन हर्ष उपाध्याय कर रहे हैं। इस फंड का एयूएम 3,063 करोड़ रुपये है। हर साइज की कंपनियों में निवेश के साथ इसका पोर्टफोलियो खासा डायवर्सिफाइड है। इस स्कीम को एमसी30 लिस्ट में भी जगह मिली है।

बजट 2023: बजट पेश होने के बाद चमकने वाली है किसानो की किस्मत जाने कैसे ?

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments