Sunday, May 19, 2024
HomeIPOLandmark Cars IPO : लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी का खुला है...

Landmark Cars IPO : लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी का खुला है IPO, कर देगा मालामाल

प्रीमियम और लग्जरी Auto ब्रांड की डीलर कंपनी लैंडमार्क कार्स (Landmark Cars) का इश्यू आज 13 दिसंबर को खुला। यह IPO 15 दिसंबर को बंद होगा। इश्यू खुलने से एक दिन पहले 12 दिसंबर को कंपनी ने एंकर investors से 165.30 करोड़ रुपए जुटाए। कंपनी ने BSE को दी गई जानकारी में बताया कि एंकर इनवेस्टर्स को 506 रुपए के भाव से 32.66 लाख शेयर बेचे गए हैं। कंपनी का issue price 481-506 रुपए है। कुल 14 एंकर इनवेस्टर्स ने इश्यू में निवेश किया है। इनमें HDFC MF, निप्पॉन लाइफ इंडिया, गोल्डमैन सैक्स, आदित्य बिड़ला सनलाइफ, पाइनब्रिज ग्लोबल फंड्स, इडलवाइज, मावेन इंडिया फंड, BNP पारिबा आरबिट्राजस Resonance Opportunities Fund और मॉर्गन स्टैनली शामिल हैं।

Landmark Cars ने बताया कि कुल शेयरों में से 14.22 लाख शेयर 4 डोमेस्टिक म्यूचुअल फंड हाउसों को 4 स्कीम के तहत अलॉट किया गया है। कंपनी 552 करोड़ रुपए का इश्यू ला रही है। इसमें से 150 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू और 402 करोड़ रुपए का ऑफर फॉर सेल (OFS) है। कंपनी के प्रमोटर्स और प्राइवेट इक्विटी TPG Growth अपनी हिस्सेदारी बेच रहे हैं। कंपनी के कर्मचारियों को 48 रुपए डिस्काउंट पर इश्यू मिलेगा।

बजट 2023: बजट पेश होने के बाद चमकने वाली है किसानो की किस्मत जाने कैसे ?

Landmark Cars में निवेश करना क्या ठीक है?

मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप लंबे समय तक रुक सकते हैं तो इस इश्यू में invest करना ठीक है। कंपनी नए स्टोर खोल रही है। इसके साथ ही बिक्री के साथ मार्जिन भी बढ़ रहा है। जिसका फायदा Long terms निवेशकों को मिल सकता है।

Landmark Cars मर्सिडीज-बेंज, होंडा, जीप, फोक्सवैगन और रेनॉ की डीलर कंपनी है। इसके साथ ही भारत में अशोक लीलैंड के साथ कंपनी की कमर्शियल व्हीकल डीलरशिप है। नई गाड़ियों की बिक्री के साथ रिटेल वैल्यू चेन भी है। कंपनी आफ्टर सेल्स सर्विस और रिपेयर, सेकेंड हैंड गाड़ियों की बिक्री के साथ थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रोडक्ट भी बेचने में मदद करती है।

कंपनी का फोकस प्रीमियम और लग्जरी ऑटोमोटिव सेगमेंट पर है। क्रिसिल रिसर्च को उम्मीद है कि फिस्कल ईयर 2022 से फिस्कल ईयर 2027 के बीच कंपनी के प्रीमियम सेगमेंट की ग्रोथ 10-12% CAGR से होगी।

इश्यू का 35% हिस्सा खुदरा निवेशकों, 15% हिस्सा हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (HNI) और 50% हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स (QIB) के लिए आरक्षित है। शेयरों का अलॉटमेंट 20 दिसंबर को फाइनल होगा और लिस्टिंग 23 दिसंबर को हो सकती है। इश्यू के लिए रजिस्ट्रार लिंक इनटाइम इंडिया है। नए शेयरों को जारी कर जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल कंपनी कर्ज चुकता करने और आम कॉरपोरेट उद्देश्यों में करेगी।

UPI ट्रांजेक्शन की लिमिट होगी तय, सरकार जल्द लेगी फैसला, जाने phone pay और Google pay का क्या होगा

Landmark Cars की बैलेंस शीट क्या कहता है?

कंपनी के वित्तीय सेहत की बात करें तो वित्त वर्ष 2021-22 में सालाना आधार पर इसका रेवेन्यू 52 % की उछाल के साथ 2989 करोड़ रुपये पर रहा जबकि net profit इसी अवधि में 6 गुना बढ़कर 66 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। जून 2022 तिमाही में कंपनी को 802 करोड़ रुपये का रेवेन्यू और 18 करोड़ रुपये का profit हासिल हुआ।

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments