Thursday, July 11, 2024
Homemarket newsBudget 2023: बजट आने से पहले इन शेयरों में आ सकती है...

Budget 2023: बजट आने से पहले इन शेयरों में आ सकती है जोरदार तेज़ी, आप जरूर करे निवेश

हर साल यूनियन बजट से ठीक पहले कुछ कंपनियों के शेयरों में जबर्दस्त उछाल आता है। कुछ खास sector के लिए बजट में बड़े ऐलान की उम्मीद में ये शेयर चढ़ते हैं। कई investors इस मौके का फायदा उठाने की कोशिश करते हैं। सही प्राइस पर इन कंपनियों के शेयरों में निवेश आपको एक से डेढ़ महीने में शानदार रिटर्न दे सकता है। अगले यूनियन बजट से पहले कुछ शेयरों में शानदार कमाई के मौके दिख रहे हैं। हम आपको ऐसे ही कुछ शेयरों के बारे में बता रहे हैं। इनमें निवेश करने पर आपको 1 फरवरी, 2023 तक इंतजार करना होगा। उसी दिन फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण यूनियन बजट पेश करेंगी। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगले फाइनेंशियल ईयर में भी इंफ्रास्ट्रक्चर पर सरकार का फोकस बने रहने की उम्मीद है। इसका फायदा IRCON International, PNC Infratech और KNR Constructions को मिल सकता है। यह माना जा रहा है कि सरकार रेलवे और रोड सेक्टर के लिए अपना आवंटन बढ़ाएगी। सरकार रोड कंस्ट्रक्शन की रफ्तार बढ़ाकर रोजाना 50 किलोमीटर तक लाना चाहती है।

IRCON International

यह भारतीय रेल की सब्सिडयरी है। यह रेलवे, हाईवेज, ब्रिज, फ्लाईओवर्स, सुरंग, मेट्रो और रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजक्ट्स पूरा करती है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने कहा है कि इरकॉन इंटरनेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर की बड़ी कंपनी है। सितंबर 2022 में इसकी ऑर्डर बुक 40,020 करोड़ रुपये की थी। इसमें रेलवे प्रोजेक्ट्स की हिस्सेदारी 77 फीसदी है। इस बिजनेस में प्रतियोगिता होने के बावजूद बेहतर ट्रैक रिकॉर्ड का फायदा इस कंपनी को मिलेगा। दो ब्रोकरेज फर्मों ने इसके शेयरों को खरीदने की सलाह दी है।

साल 2023 में फिर पड़ेगी महंगाई की मार, इन वस्तुओं के बढेंगे दाम

PNC Infratech and KNR Constructions

ये दोनों कंपनियां नवंबर में ब्रोकरेज फर्मों की खरीदारी की सलाह वाली लिस्ट में शामिल रही हैं। इसकी वजह यह है कि दोनों की ऑपरेटिंग कैश फ्लो अच्छी है। दोनों अपना कर्ज भी घटाने की कोशिश कर रही हैं। नोमुरा को पीएनसी इंफ्राटेक इसलिए पसंद है क्योंकि यह घाटे से नेट कैश वाली कंपनी बन गई है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, 20 ब्रोकरेज फर्मों ने ने पीएनसी इंफ्राटेक के शेयरों को खरीदने की सलाह निवेशकों को दी है। 22 ब्रोकरेज फर्मों ने केएनआर कंस्ट्रक्शंस के शेयरों में निवेश करने की सलाह दी है।

HAL

यह डिफेंस सेक्टर की सरकार की सबसे बड़ी कंपनी है। यह एयरक्रॉफ्ट्स, हेलीकॉप्टर्स, एयरो इंजिंस, एवियोनिक्स और एयरोस्पेस स्ट्रक्चर्स सहित कई तरह के प्रोडक्ट्स बनाती है। सितंबर 2022 में इसकी ऑर्डर बुक 83,800 करोड़ रुपये की थी। कंपनी को अगले छह महीने में ऑर्डर बुक 500 अरब डॉलर तक पहुंच जाने की उम्मीद है। एनालिस्ट्स का कहना है कि कंपनी की आर्डरबुक बहुत अच्छी है। 9 ब्रोकरेज फर्मों ने एचएएल के शेयरों को खरीदने की सलाह दी है।

2023 में यह शेयर करेगे मालामाल, इन शेयरों में Bullish है शेयर ब्रोकरेज

Bharat Dynamics

यह डिफेंस सेक्टर की प्रमुख सरकारी कंपनी है। यह एयर मिसाइल, एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल, एयर टू एयर मिसाइल, अंडरवाटर विपंस, लॉन्चर्स और टेस्ट इक्विपमेंट बनाती है। अगले दो से तीन साल में कंपनी की आर्डर बुक बढ़कर 250 अरब डॉलर तक पहुंच जाने की उम्मीद है। सरकार देश में ही मिसाइल बनाने पर फोकस बढ़ा रही है। इसका सीधा फायदा इस कंपनी को मिलेगा। सितंबर 2022 को कंपनी की ऑर्डर बुक 12,000 करोड़ रुपये की थी। सात ब्रोकरेज फर्मों ने इस कंपनी के शेयरों को खरीदने की सलाह दी है।

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments