Friday, February 23, 2024
Homemarket newsसाल 2023 में फिर पड़ेगी महंगाई की मार, इन वस्तुओं के बढेंगे...

साल 2023 में फिर पड़ेगी महंगाई की मार, इन वस्तुओं के बढेंगे दाम

साल 2023 से कई तरह के बदलाव होने वाले हैं जो सीधे ग्राहकों की जेब पर असर डालेंगे. वहीं, नए साल में कई sector में नए नियम भी लागू हो रहे हैं, जिसकी वजह से उस सेक्टर के प्रोडक्ट की कीमतें बदलेंगी. इन बदलावों के कारण आमजनता को अधिक दाम चुकाने पड़ सकते हैं.

बीमा पॉलिसी का प्रीमियम बढ़ेगा

बीमा नियामक ने कहा 1 जनवरी 2023 से किसी भी तरह के बीमा की पॉलिसी खरीदने के लिए केवाईसी (Know Your Customer) अनिवार्य कर दिया है. इससे KYC के लिए इंश्योरेंस कंपनियां प्रॉसेसिंग फीस लागू कर सकती हैं. जिससे हर तरह की बीमा पॉलिसी का प्रीमियम बढ़ने की संभावना है

स्मार्टफोन की कीमतों में बदलाव संभव

स्मार्टफोन बिक्री और खरीद नियमों में परिवर्तन किया गया है. नए साल से फोन कंपनी को अपने सभी आयात और निर्यात होने वाले फोन का रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक किया गया है. इससे रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में कंपनियों पर बोझ बढ़ेगा, जो स्मार्टफोन की कीमत पर असर डालेगा. नतीजतन यह असर स्मार्टफोन के ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा.

आज ही निपटा ले ये 4 काम, वरना भरना हो सकता है भारी नुकसान, देना होगा भारी जुर्माना

कार की कीमतों में उछाल होगा

नए साल में चार पहिया समेत अन्य वाहनों की कीमतें बढ़ सकती हैं. दिग्गज वाहन निर्माता TATA MOTORS, एमजी मोटर, मारुति सुजुकी, ह्युई मोटर्स ने अपनी गाड़ियों के प्राइस को बढ़ाने के संकेत दिए हैं. माना जा रहा है कि लागत बढ़ोत्तरी के चलते वाहनों की कीमतें बढ़ेंगी.

इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम बढ़ेंगे

सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की बैट्री क्वालिटी को लेकर बैट्री निर्माण संबंधी नए मानक तय कर दिए है. नई नीति का दूसरा चरण मार्च 2023 में लागू होगा. नए मानकों के हिसाब से ईवी बैट्री बनाने के लिए मैन्यूफैक्चरर्स को बैट्री फिर से डिजाइन करनी होगा. इसमें सेल, बीएमएस (बैटरी प्रबंधन प्रणाली) और बैटरी पैक लेवल्स पर बदलावों होंगे. इससे लागत बढ़ जाएगी जो ईवी के दाम पर 10 से 15 फीसदी तक बढ़ोत्तरी कर देगी.

2023 में यह शेयर करेगे मालामाल, इन शेयरों में Bullish है शेयर ब्रोकरेज

क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर प्रॉसेसिंग फीस बढ़ी

एसबीआई ने क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन पर प्रॉसेसिंग फीस में बदलाव किया है. बैंक ने सभी मर्चेंट ईएमआई लेनदेन पर प्रॉसेसिंग फीस को रिवाइज करते हुए 199 रुपये + लागू टैक्स कर दिया है जो पहले 99 रुपये + लागू टैक्स थी. वहीं, सभी तरह के रेंट पेमेंट ट्रांजैक्शन पर 99 रुपये की प्रॉसेसिंग फीस शुल्क+ लागू टैक्स को भी रिवाइज किया गया है.

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments