Tuesday, June 18, 2024
HomeTutorialHow To Open Demat Account for share market, investing and trading 4...

How To Open Demat Account for share market, investing and trading 4 simple steps

How To Open Demat Account free for share market. investing और trading करने के लिए demate account open करना सबसे जरुरी है। यह online या offline कैसे open किया जाता है यहां आप सिंपल स्टेप में देख सकते है। यह भी जानेगे demate account open करने के लिए क्या documant और fees लगती है। एक demate account वह माध्यम है जिसके माध्यम से कोई स्टॉक मार्केट शेयर और अन्य प्रतिभूतियां जैसे IPO , BOND , goverment security , mutual fund और exchange traded fund सम्बन्धी काम किये जाते है। hindi में जानते है demat account कैसे open किया जाता है

चलिए सीखते है कि stock market में Trading और investing करने के लिए जो सबसे पहली requirement होती है वह होती है Demat Account की और Demat Account Open कैसे होता है , क्या-क्या documents की जरूरत होती है उसकी पूरी जानकारी आज में आपको Step by step बताने जा रहा हूँ।

Demat account open करने के लिए आपको सबसे पहले एक stock broker को चुनना होता है। और भारत मे लगभग 3 तरह के stock brokers है

  1. Full Service Stock Brokers.
  2. Bank Based Stock Brokers.
  3. Discount Stock Brokers.

Full Service Stock Brokers

Full Service Stock Brokers आपको recommendation और tipes देते है और उसके बदले में आपसे कमीशन लेते है वह आपकी trade value का . इसके उदाहरण है Angle Broking , Sharkhan .


Bank Based Stock Brokers

ये आपको वह सभी सुविधाएं देते है जो आपको Full Service Stock Brokers देते हैं लेकिन इसके अलावा यह आपको Three in One डिमैट एकाउंट देते है इसमें आपका बैंक एकाउंट और ट्रेडिंग एकाउंट लिंक हो जाता है और Fund Transfer आटोमेटिक होता है।

Discount Stock Brokers

यह आपको बहुत ही low brokerage पर ट्रेडिंग allow करते है और इनके Trading platform भी अच्छे माने जाते है। तो ये तो हो गई अलग-अलग Stock Brokers की बात तो आपको यहाँ अपनी Requirements को देखते हुए अपने लिए एक अच्छा Stock Broker choose करना है।

इसके बाद जो अगला Step है वह है Registration From , Documents औऱ Fees का।
तो

Demat account open करने के लिए जरुरी document –

  1. Pan Card
  2. Aadhar card
  3. ID proof
  4. passport size photo
  5. Bank statement

यह भी पढ़ें best stocks to buy in india for long term, Multibagger stocks for 2022

Demat Account open की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको उस Stock Broker का Registration From fill करना होता है । इसमें कुछ Documents होंगे जिनकी आपको आवश्यकता होगी उनमे Pan Card जो कि आपका Mandatory है। इसके बाद आपका एक ID proof जैसे कि आपका आधार कार्ड, वोटर आईडी या ड्राविंग लाइसेंस कोई भी एक का उपयोग ID proof के रूप में किया जा सकता है। इसमें Bank Statement अलग अलग Stock Brokers आपसे 3 से लेकर 6 महीने तक कि Bank Statement मांगेंगे औऱ साथ ही आपको अपनी 2 पासपोर्ट साइज फ़ोटो भी चाहिये होगी डिमैट एकाउंट open करवाने के लिये।


Stock Brokers आपसे एकाउंट खोलने तथा एकाउंट मेन्टेन करने की भी फीस लेंगे ये 200₹ से 1000₹ तक भी हो सकता है हालांकि कुछ Stock Brokers फ्री में एकाउंट open करते है। और फ्री में ही मेन्टेन भी करते है तो आपको इस बात को जरुर जानना है एक Stock broker को choose करने के पहले ।


Documents और fees देने के बाद आपका In Person Verification या IPV होगा इसमे Stock broker का एजेंट आपके आफिस या घर पर आयेगा और verify करेगा की जो इंसान ने documents दिये है यह वही इंसान हैं। बहुत से Stock broker आजकल IPV online call से भी करते है जिसमें वीडियो कॉल बहुत ही फ़ेवरेट है ।


IPV होने के बाद आपका Stock broker कुछ देर मे आपके लिये Client ID generated करेगा ये यूनिक आई डी होती है। इसके साथ ही आपके लिए Usser name और Password भी जनरेट होंगे online trading के लिए आप मोबइल एप को डॉउनलोड करके यूज़र आईडी औऱ पासवर्ड डाल कर खुद ट्रेडिंग कर सकते है ।

आज की पोस्ट में हमसे सीखा how to Open Demat Account . हमारी वेबसाइट stock states पर शेयर market सम्बन्धी जानकारी पोस्ट की जाती है।

इन links से आप अपना demate account open कर सकते है

Broker Name Account open link
open demat account in kotak securities click here
open demat account in Angel Brokingclick here
open demat account in Zerodhaclick here

People also ask

Which is the best bank to open demat account?

Answer – the best bank to open demat account is

  • ICICI Bank
  • HDFC Bank
  • Kotak Bank
  • Axis Bank
  • SBI Bank

Is demat account free to open?

Answer – Yes, the Demat account opening is free of cost in some broker copanies. How ever, there a few additional charges. An Annual Maintenance Charge or AMC. Pay Rs 0 during the first year and after that, only Rs 20 per month + taxes.

Which is best trading app in India?

Answer – best trading app in India is

  • Zerodha Kite.
  • Angel Broking.
  • Upstox Pro App.
  • Groww app.
  • 5paisa online trading app.
  • Sharekhan App.
  • Motilal Oswal MO Investor App.
Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments