Saturday, July 6, 2024
HomeTutorialHow to fundamental analysis stocks for beginners before investing in hindi

How to fundamental analysis stocks for beginners before investing in hindi

stock market के basics की जिसको जानना और fundamental analysis करना सभी के लिए बहुत जरूरी होता है। specially new beginners को जो share market में नये आये है उनको जरूर यह जानना चाहिए कि किसी भी stock को Buy करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे कि वह ऐसे share को select सके कि आगे चलकर वह share अच्छा performance करे। तो चलिए साथियों आपको बताते है stock market के कुछ 5 ऐसे basics जिनको देखकर आप भी अपने लिए एक अच्छा stock select कर सकते है। How to fundamental analysis stocks before investing.

to analysis stocks check this 5 point

Chart Pattern –

Chart Patterns Stock Illustrations – 1,105 Chart Patterns Stock  Illustrations, Vectors & Clipart - Dreamstime
chart pattern image via – dreamstime

एक अच्छे stock का चयन करने के लिए सबसे पहले आपको उस stock का chart pattern देखना होता है। यह chart pattern आप किसी भी stock को जब गूगल पर सर्च करेगे, तो आपके सामने उस stock का price उसका चार्ट open हो जायेगा। आपको इस चार्ट पैटर्न मे maximum पर click करना है यानि कि आपको किसी भी stock का जो चार्ट देखना है वह maximum वाला देखना हैं मतलब की कंपनी जबसे listed हुई है उसका तबसे अब तक का जो सफर रहा है वह maximum chart pattern में आपको पता लग जायेगा। और जब आप ये chart pattern देखते है तो यह सबसे पहले तो green colour का होना चाहिए और साथ ही यह up trand में होना चाहिए मतलब नीचे से ऊपर की तरफ जाते होना chart pattern होना चाहिए। तो सबसे पहले यदि आपको कोई अच्छे स्टॉक में check करना है तो वह है chart pattern.

related – sector wise best stock | best share sector wise

Company का Result :-

इसके बाद अगला जो point आपको एक अच्छे stock को चयन करते समय देखना होता है वह है company का result. और company का जो result है वह भी आपको गूगल पर सर्च करने पर Financial के option पर click करने पर मिल जायेगा। और इस पर click करने के बाद आपको जो चेक करना है वह company का revenue company का profit औऱ यदि आप इन सब मे नही जानते तो कम से कम इतना जरूर देखें कि यह सभी green colour में होना जरूर चाहिए। तो दोस्तों ये second most important point है किसी भी stock को select करने के लिए उसका financial statement.

check 52 Week High or Low :-

52 Week High or Low जानने के लिए NSE की official website पर जाना होगा औऱ वहाँ जाकर हमे उस stock को सर्च करना होगा जिसके बारे में हमे जानना है जैसे ही हम उस stock को सर्च करते है हमारे सामने उस stock से releted सारी information सामने आ जाती है जिस हमे उस stock की current price को उसकी 52 week price से देखना होता है यदि stock का current price उसके 52 week price के आसपास है तो हमे यह मानना चाहिए कि वह stock अच्छा है और आने वाले time में अच्छा performance दे सकता है। तो यह है तीसरा औऱ important point किसी भी अच्छे stock को select करने के लिए।

इसे भी पढ़ें – best 5 share for short term investment, best stock in 2022

Promoter Holding

इसके बाद अगला जो point हमे check करना होता है एक अच्छे stock के selection के समय वह भी आपको NSE की official site पर ही मिल जायेगा आपको company information पर जाना है यहाँ पर click करने के बाद आपको 2 option दिखेगे जिसमे से आपको जो check करना है या कहे तो जिस option पर आपको click करना है वह है share holding pattern इसे आप जैसे ही open करेगे तो ईसके 1st option में ही आपको promoter & promoter group दिखाई देगा इसमे यदि किसी stock में आपको 50% से ज्यादा की share holding दिखाई दे रही है तो आप समझ सकते है वह stock काफी अच्छा है तो यह भी एक important point है अच्छे stock को सर्च करने में।

company की Balance sheet:-

Balance sheet में आपको कुछ नही देखना बस नीचे scroll करके आपको TOTAL DEBT देखना है जंहा पर आपको 00 दिखाई देगा तो आप ये मान के चलना की ऐसी company आपके लिए बहुत ही अच्छी साबित हो सकती है आपको बहुत profit भी बना कर दे सकती है ।

इन 5 point में हमने जाना की fundamental analysis stocks for beginners before investing कैसे किया जाता है। जानकारी अच्छी लगी हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments