Sunday, June 23, 2024
Homemarket newsInvestment Tips : बाजार से पैसा कमाने के पहले जान ले...

Investment Tips : बाजार से पैसा कमाने के पहले जान ले ये 5 बाते कभी नही होगा नुकसान,

Investment Tips :- बाजार से पैसा कमाने से पहले जान ले ये 5 बाते कभी नही होगा नुकसान होगी बंपर कमाई
हर कोई ऐसा निवेश करना चाहता है जिससे कम समय में बड़ा return हासिल किया जा सके. कई लोग इसके लिए market के risk को जानते हुए भी आगे बढ़ जाते हैं. लेकिन कई लोग जल्दबाजी में invest करने से पहले ही कई ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जिनका परिणाम उन्हें भविष्य में नजर आता है.

कुछ लोग बिना किसी planing के निवेश शुरू कर देते हैं, जिसके कारण उनका budget हिल जाता है. एक्सपर्ट्स इस बारे में सुझाव देते हैं कि चाहे छोटा निवेश हो या बड़ा आपको प्लानिंग करनी चाहिए. आज हम आपको ऐसी 5 बातें बताने वाले हैं जो invest करने से पहले हर किसी को पता होनी चाहिए.

कर्ज से पाएं मुक्ति:-

आप कहीं निवेश करने जा रहे हैं तो उसके पहले अपने सारे कर्ज चुका दें. बहुत अधिक कर्ज होने पर निवेश से मिलने वाला return कर्ज के ब्याज को चुकाने में ही निकल जाएगा.

बजट बनाकर करें निवेश

निवेश से पहले आपको आय और व्यय की पूरी जानकारी होनी चाहिए. यानी आपकी आय कितनी है और घर का खर्चा कितना है. इस आधार पर बजट तैयार करें. पति-पत्नी साथ में बजट बनाकर साथ में निवेश कर सकते हैं, जिससे मुनाफ़ा ज्यादा होने की सम्भावना होती है. बजट बनाते समय यह भी याद रखें कि समय के साथ आपके खर्चे बढ़ सकते हैं. आपको short term और long term खर्चों का भी चुनाव करना होगा. जिनके लिए एक saving अलग से करनी होगी. आय को अलग-अलग टुकड़ों में बांट दें. जिसमें से एक टुकड़ा सेविंग के लिए रखें और बाकी अन्य खर्चों के लिए.

यह भी पढ़ें – सिर्फ 1 साल में 119% का return क्या आपके portfolio में है यह शेयर ?

life insurance and health insurance

परिवार के हर सदस्य का Health insurance जरुरी है. बीमारियां दस्तक देकर नहीं आती हैं. यदि Health insurance नहीं होगा तो emergency की स्थिति में आपको अपने invest का ही इस्तेमाल करना पड़ेगा. ऐसे में आपका आर्थिक लक्ष्य हासिल नहीं हो पाएगा.

आपातकालीन फंड रखना है जरुरी

आप चाहे कितनी भी कमाई करते हों आपको एक छोटा सा Fund ऐसा रखना चाहिए जो emergency के समय काम आये. यानी ऐसे खर्चें जिनके बारे में आपने सोचा ही नहीं और जो एकदम से आपके सामने आ गए. जैसे कोरोनाकाल के दौरान कई लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा. वेतन में कटौती का सामना करना पड़ा. बिजनेस ठप पड़ गए. व्यापार में भारी नुकसान हुआ. तो ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपातकालिक फंड आपकी सहायता कर सकता है.

यह भी पढ़ें – पिछले सप्ताह इन 3 शेयरों ने कराई जोरदार कमाई क्या आगे भी जारी रहेगी तेज़ी

आर्थिक लक्ष्य करें निर्धारित

निवेश से पहले आपको आपका आर्थिक लक्ष्य पता होना चाहिए. किसी से देखादेखी या फिर बाद निवेश करने के उद्देश्य से ही निवेश न करें. निवेश करने से पहले एक लक्ष्य निर्धारित करें और फिर उसे हासिल करने के लिए प्रयास करें. इसके लिए आपको कुछ सालों का इन्तजार कारन होगा, लेकिन सही planing से सभी कुछ आसानी से हासिल किया जा सकता है.

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments