Monday, May 20, 2024
Homemarket newsInvestment in Gold : इस तरह करे सोने में निवेश गहनों से...

Investment in Gold : इस तरह करे सोने में निवेश गहनों से ज्यादा मिलेगा return

भारत में लंबे समय से लोग Gold में निवेश करते रहे हैं. कुछ लोग सोने के बिस्कुट खरीदकर उनमें निवेश करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गहनें या फिजिकल गोल्ड खरीदने में Risk ज्यादा है. चोरी होने और एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में काफी Risk रहती है. कई बार नकली सोना बेचकर भी कई लोगों को ठगा गया है. इसीलिए बाजार में कई ऐसे विकल्प मौजूद है जहां आप बिना किसी Risk से invest पर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं.

Digital युग की शुरुआत के साथ ही लोगों की पसंद भी बदलती जा रही है. पहले जैसे गहनों में निवेश किया जाता था वहीं अब गोल्ड ETF और Digital Gold में निवेश किया जा रहा है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं. गोल्ड की किस-किस योजना में आप अच्छे रिटर्न के लिए निवेश कर सकते हैं.

Digital सोना

आजकल मार्केट में ऐसे कई विकल्प मौजूद है, जिनमें केवल singal click के जरिये निवेश हो सकता है. जिसे कभी भी गोल्ड कॉइन या बार में बदला जा सकता है. फिजिकल गोल्ड में मौजूद रिस्क की अपेक्षा इसमें सोने की प्रमाणिकता की भी गारंटी रहती है.

Upcoming IPO: होगी बंपर कमाई! 3 नवंबर को ये कंपनी ला रही IPO

GOLD ETF

आप गोल्ड ETF में निवेश करके बेहतर रिटर्न पा सकते हैं. इसमें कभी भी निवेश कर सकते हैं जब भी Stock एक्सचेंज के कारोबारी दिन हो. इसमें सोने की कीमतें लगभग देश में सोने के दाम के बराबर ही रहती है. भारत के कुछ प्रमुख गोल्ड ETF में UTI गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड और ICICI प्रुडेंशियल गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड शामिल है.

Multibagger Stock : इस Penny Stock ने दिया 110% का return सिर्फ 12 महीनों में

सरकारी गोल्ड बांड

इसे सोने में निवेश करने का सबसे सरल तरीका माना जाता है. इसे खरीदने के लिए निवेशकों के पास अपना Demate Account होना चाहिए. 8 साल के लिए इस प्लान में निवेश किया जाता है. केवल 5 साल पूरा होने के बाद रिडंप्शन हो सकता है. इसमें निवेश करने का लाभ यह है कि इसमें 2.5 %का ब्याज मिलेगा और इसमें मिलने वाला पैसा भी कर मुक्त होता है

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments