Monday, April 15, 2024
HomeIPOबड़ी खबर इस कंपनी का IPO हुआ खारिज , क्या आपने किया...

बड़ी खबर इस कंपनी का IPO हुआ खारिज , क्या आपने किया था apply, जानिए क्या है नियम , पैसे कैसे मिलेंगे वापिस

Five Star Business Finance IPO: नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस के आईपीओ को महज 70% सब्सक्रिप्शन मिले। सिर्फ क्वालिफाईड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स (QIB) के लिए आरक्षित हिस्सा ही ओवरसब्सक्राइब हो सका। ऐसे में इस IPO में पैसे लगाने वाले निवेशकों का सवाल यही है कि क्या उन्हें शेयर मिलेंगे या नहीं क्योंकि सेबी के नियमों के मुताबिक 90% से कम सब्सक्रिप्शन मिलने पर IPO खारिज हो जाता है। हालांकि फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस IPO को लेकर नियमों में थोड़ी ढील हैं क्योंकि यह इश्यू पूरी तरह से Offer For sell का है और इसके तहत कोई भी नया शेयर नहीं जारी होगा।

क्या है नियम ?

सेबी के नियमों के मुताबिक अगर किसी IPO के लिए कम से कम 90% Bid नहीं मिलते हैं तो इसे लाने वाली कंपनी को इश्यू बंद होने के छह दिनों के भीतर पूरी सब्सक्रिप्शन राशि को unblock करना होगा यानी कि बिडर्स के पैसे लौटाने होंगे। इस पर कंपनी को ब्याज नहीं चुकाना होगा और इसमें एंकर निवेशकों के पैसे भी शामिल हैं। हालांकि अगर इस दौरान पैसा नहीं लौटाया गया तो कंपनीज (प्रॉस्पेक्टस एंड अलॉटमेंट ऑफ सिक्योरिटीज) रूल्स, 2014 के तहत कंपनी और कंपनी के हर निदेशक को 15% सालाना की दर से ब्याज भी देना होगा।

आखिर बाजार से कहा चले गये 2000 के नोट ? क्या आपने किया नोटिस, जाने पूरी खबर

सिक्योरीटज कांट्रैक्ट्स (रेगुलेशन) रूल्स के रूल 19(2) (बी) के तहत एक और प्रावधान ये है कि अगर इश्यू पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) का है तो minimum Subscription का नियम नहीं लागू होगा। ऑफर फॉर सेल इश्यू के अंडरसब्सक्रिप्शन के मामले में जैसा कि फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस में है, Equity शेयरों की बिक्री पहले भी हो सकती है। इसका मतलब हुआ कि IPO निवेशकों को शेयर जारी होंगे।

पहले भी हो चुका है ऐसा?

इससे पहले वर्ष 2019 में स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर (Sterling and Wilson Solar IPO) का आईपीओ महज 85% सब्सक्राइब हुआ था लेकिन इसके शेयर घरेलू मार्केट में List हुए। वहीं पिछले साल 2021 में राकेश झुनझुनवाला के invest वाली कंपनी स्टार हेल्थ आईपीओ (Star Health IPO) को भी महज 79% बिड प्राप्त हुए। इसके भी शेयरों की लिस्टिंग हुई।

Five Star Business Finance आईपीओ की डिटेल्स

फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस का 1960 करोड़ रुपये का IPO 9-11 नवंबर के बीच खुला था। इस इश्यू के लिए 450-474 रुपये का प्राइस बैंड और 31 शेयरों का लॉट साइज फिक्स किया गया था। QIB का कोटा 1.77 गुना, NII का 0.61 गुना और Retail कोटा 0.11 गुना सब्सक्राइब हुआ। ओवरऑल यह इश्यू 0.70 गुना ओवरसब्सक्राइब हुआ है।

New Tax Regime :- भारत में शुरू होगी इनकम टैक्स की नयी व्यवस्था

Five Star Business Finance के बारे में

1984 में शुरू हुई यह कंपनी कारोबारी लोन देती है। जून 2022 तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक आठ राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में इसकी 311 शाखाएं हैं। वित्त वर्ष 2021-22 में इसकी टोटल इनकम सालाना आधार पर 19.49% बढ़कर 1,256.16 करोड़ रुपये रही। वहीं इस दौरान कंपनी का नेट प्रॉफिट 358.99 करोड़ रुपये से बढ़कर 453.54 करोड़ रुपये हो गया।

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments