Monday, April 15, 2024
HomeUncategorizedबाजार खुलने से पहले इन आंकड़ों पर डाले नज़र, मुनाफा बनाने में...

बाजार खुलने से पहले इन आंकड़ों पर डाले नज़र, मुनाफा बनाने में होंगी आसानी

12 जनवरी को बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट देखने को मिली। हालांकि कारोबारी सत्र के आखिरी घंटे में आई खरीदारी के दम पर बाजार इंट्राडे गिरावट की अच्छी भरपाई करके दिन के निचले स्तरों से सुधरकर बंद हुआ। ऑयल एंड गैस,चुनिंदा बैंक और एफएमसीजी स्टॉक्स कल सबसे ज्यादा टूटे। सेंसेक्स कल 147 अंक गिरकर 59958 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 38 अंक गिरकर 17858 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी ने कल डेली चार्ट पर लॉन्ग लोअर शैडो के साथ एक बियरिश कैंडल बनाया था जो बाजार में सपोर्ट आधारित खरीदारी की ओर संकेत करता है। छोटे-मझोले शेयरों में भी कल सुस्ती देखने को मिली थी। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 0.30 फीसदी की कमजोरी के साथ बंद हुआ था। वहीं, स्मॉलकैप 100 इंडेक्स सपाट बंद हुआ था।

आज कैसी रह सकती है बाजार की चाल

HDFC Securities के नागराज शेट्टी का कहना है कि डेली चार्ट पर कल एक लोअर शैडो के साथ छोटा निगेटिव कैंडल बनता दिखा। पिछले दो कारोबारी सत्रों में हमें लोअर शैडो के साथ एक के बाद एक दो कैंडल बनते दिखे हैं। गुरुवार को बाजार 17800 के अहम सपोर्ट से नीचे जाता दिखा। लेकिन फिर निचले स्तरों से इसने वापसी कर ली। नागराज शेट्टी का कहना है कि बाजार में निचले स्तरों से आई ये रिकवरी बाजार में बुल्स की वापसी के नजरिए से एक शुभ संकेत है। लेकिन निफ्टी में पुलबैक रैली को टिकाऊ होनी चाहिए। ऐसा होने पर ही इस एक्शन को बुल्स की वापसी के तौर पर देखा जाएगा ।

उन्होंने आगे कहा कि अगर निफ्टी 17950-18000 के ऊपर जाकर मजबूती दिखाता है। तभी बाजार में तेजी की संभावना बनेगी। वहीं, अगर निफ्टी 17800-17750 के नीचे फिसल जाता है तो फिर ये कमजोरी और गहराती दिख सकती है।

यहां आपको कुछ ऐसे आंकड़े दे रहे हैं जिनके आधार पर आपको मुनाफे वाले सौदे पकड़ने में आसानी होगी। यहां इस बात का ध्यान रखें कि इस स्टोरी में दिए गए ओपन इंटरेस्ट (OI)और स्टॉक्स के वॉल्यूम से संबंधित आंकड़े तीन महीनों के आंकड़ों का योग हैं, ये सिर्फ चालू महीनें से संबंधित नहीं हैं।

Nifty के लिए की सपोर्ट और रजिस्टेंस लेवल

निफ्टी के लिए पहला सपोर्ट 17785 और उसके बाद दूसरे बड़े सपोर्ट 17741 और 17671 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स ऊपर की तरफ रुख करता है तो 17925 फिर 17969 और 18039 पर इसको रजिस्टेंस का सामना करना पड़ सकता है।

Nifty Bank

निफ्टी बैंक के लिए पहला सपोर्ट 41827 और उसके बाद दूसरे बड़े सपोर्ट 42980 और 41685 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स ऊपर की तरफ रुख करता है तो 42286 फिर 42427 और 42657 पर इसको रजिस्टेंस का सामना करना पड़ सकता है।

कॉल ऑप्शन डेटा

17900 की स्ट्राइक पर 93.92 लाख कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम कॉल ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो जनवरी सीरीज में अहम रजिस्टेंस लेवल का काम करेगा। 17900 की स्ट्राइक पर काल राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 19.37 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। 18100 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा कॉल अनवाइंडिंग देखने को मिली। इसके बाद 18000 और फिर 18200 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा कॉल अनवाइंडिंग रही।

पुट ऑप्शन डेटा

17800 की स्ट्राइक पर 73.48 लाख कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम पुट ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो जनवरी सीरीज में अहम सपोर्ट लेवल का काम करेगा। 17100 की स्ट्राइक पर पुट राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 1.05 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। 17900 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा पुट अनवाइंडिंग देखने को मिली।

हाई डिलिवरी परसेंटेज वाले शेयर

इनमें Power Grid Corporation of India, Abbott india, kotak Bank, Atulऔर HDFC के नाम शामिल हैं। हाई डिलिवारी परसेंटेज इस बात का संकेत होता है कि निवेशक उन शेयरों में रुचि दिखा रहे हैं।

FII और DII आंकड़े

12 जनवरी को भारतीय बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 1662.63 करोड़ रुपए की बिकवाली की। वहीं, इस दिन घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 2127.65 करोड़ रुपए की खरीदारी की।

NSE पर F&O बैन में आने वाले शेयर

13 को NSE पर 2 स्टॉक Indiabulls Housing Finance और GNFC F&O बैन में हैं। बताते चलें कि F&O सेगमेंट में शामिल स्टॉक्स को उस स्थिति में बैन कैटेगरी में डाल दिया जाता है, जिसमें सिक्योरिटीज की पोजीशन उनकी मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट से ज्यादा हो जाती है।

21 स्टॉक्स में दिखा लॉन्ग बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली बढ़त से आमतौर पर लॉन्ग पोजीशन बनने का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेज के आधार पर कल के कारोबार में 21 शेयरों में लॉन्ग बिल्ड-अप देखने को मिला। इनमें नवीन फ्लोरीन, पीवीआर, कमिन्स इंडिया, जेके सीमेंट और एचसीएल टेक्नोलॉजी के नाम शामिल हैं।

45 स्टॉक्स में दिखी लॉन्ग अनवाइंडिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर लॉन्ग अनवाइंडिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर कल के कारोबार में जिन 5 शेयरों में सबसे ज्यादा लॉन्ग लॉन्ग अनवाइंडिंग देखने के मिली उनमें नैल्को, एनएमडीसी,इंटरग्लोब एविएशन और एबी कैपिटल के नाम शामिल हैं।

79 स्टॉक्स में दिखा शॉर्ट बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर शॉर्ट बिल्ड-अप का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर 16 दिसंबर के कारोबार में जिन 10 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट बिल्ड-अप देखने को मिला उनमें Coforge, Divi’s Laboratories, Reliance Industries, Tata Communications और Aditya Birla Fashion & Retail के नाम शामिल हैं।

47 स्टॉक्स में दिखी शॉर्ट कवरिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में होने वाली बढ़त से आमतौर पर शॉर्ट कवरिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर 16 दिसंबर के कारोबार में जिन 10 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट कवरिंग देखने को मिली उनमें including Persistent Systems, Sun TV Network, Samvardhana Motherson International, Mahindra & Mahindra और Info Edge के नाम शामिल हैं।

13 और 14 जनवरी को आने वाले नतीजे

13 जनवरी को Wipro, L&T Finance Holdings, Aditya Birla Money, Just Dial, The Anup Engineering, Choice International, Ganesh Housing Corporation और Rajnish Wellness के दिसंबर तिमाही के नतीजे आने वाले हैं।

14 जनवरी को HDFC Bank, Avenue Supermarts, Infomedia Press, Nouveau Global Ventures और ZF Steering Gear के दिसंबर तिमाही के नतीजे आएंगे।

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments