Wednesday, February 28, 2024
Homemarket newsखुशखबरी : अब BSE पर भी कर सकेंगे सोने की Trading ,...

खुशखबरी : अब BSE पर भी कर सकेंगे सोने की Trading , लांच हुई EGR सर्विस

BSE Electronic Gold Receipts : अग्रणी स्टॉक एक्सचेज बीएसई ने अपने प्लेटफॉम पर इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट (EGR) लॉन्च किया है। इस कदम से पीली धातु के लिए बेहतर और पारदर्शी मूल्य हासिल करने में मदद मिलेगी। Exchange ने एक बयान में कहा कि उसने दिवाली पर मुहूर्त Trading के दौरान 995 और 999 शुद्धता वाले दो नए उत्पाद पेश किए हैं। Trading 1 ग्राम के मल्टीपल में होगी। डिलीवरी 10 ग्राम और 100 ग्राम के मल्टीपल में होगी।

एक्सचेंज ने आयोजित किए कई मॉक ट्रेडिंग सेशन

पिछले महीने एक्सचेंज को सेबी (SEBI) से EGR शुरू करने के लिए अंतिम मंजूरी मिलने के बाद यह घोषणा की गई है। फरवरी में BSE को सेबी से सैद्धांतिक रूप से मंजूरी मिली थी, जिसके बाद एक्सचेंज ने EGR में Trading की सुविधा देने के उद्देश्य से अपने सदस्यों के लिए कई मॉक ट्रेडिंग सेशन आयोजित किए हैं।

अच्छे नतीज़ों के दम पर भारतीय Banking Stocks भर सकते हैं उड़ान

सभी पार्टिसिपैंट्स को मिलेगी सर्विस

EGR के जरिये बाजार के सभी पार्टिसिपैंट्स को सेवाएं दी जाएंगी। इसमें एक्सचेंज पर खरीदारों और विक्रेताओं में व्यक्तिगत निवेशकों के साथ-साथ आयातकों, बैंकों, रिफाइनर्स, बुलियन ट्रेडर्स, ज्वेलरी मैन्युफैक्चरर्स और रिटेलर्स आदि शामिल होंगे। BSE में सीबीओ समीर पाटिल ने कहा कि EGR का शुभारंभ न केवल BSE के लिए बल्कि सराफा उद्योग के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

खरीद सकेंगे खरा सोना

EGR सोने की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित करेगा। इस प्लेटफॉर्म से आपूर्ति किए गए सोने की गुणवत्ता बेहतर होने का दावा किया जा रहा है। इससे सोने का बेहतर दाम मिलेगा और और लेनदेन में पारदर्शिता आएगी। आपको बता दें कि भारत लगभग 800-900 टन की वार्षिक सोने की मांग के साथ विश्व स्तर पर सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है और वैश्विक बाजारों में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments