Sunday, April 21, 2024
Homebest stockTop Renewable energy stocks in India, रिन्यूएबल एनर्जी शेयर

Top Renewable energy stocks in India, रिन्यूएबल एनर्जी शेयर

Renewable energy stocks share market के एक ऐसे Sector के बारे में जो आने वाले time में बहुत ही High level पर पहुँचने वाला है। क्योंकि आने वाले time में इस Sector की demand इतनी बढ़ने वाली है कि इससे जुड़े सारे product का use बहुत ही बड़े पैमाने में किया जायेगा। जिसकी तैयारी कई बड़ी-बड़ी कंपनियों ने कर दी है साथ Indian Government भी इस Sector को बढ़ावा देने के लिये इन Company’s को promote कर रही है एवं subsidy उपलब्ध करा रही है।

Renewable energy stocks रिन्यूएबल एनर्जी शेयर

NTPC Ltd

ntpc एक Govt. Owend कंपनी है इसको central govt. Own करती है । औऱ इसका जो main busniess हैं power जनरेशन और उससे releted activity perfrom करना । पहले इस कंपनी का mail focus coal और Hydro power के ऊपर ही था लेकिन पिछले कुछ सालों में इस कंपनी ने अपना focus renewable energy के ऊपर किया है । और अभी इसकी renewable energy capacity है 1295 MW. और इनका TARGET है कि 2032 तक अपनी renewable energy capacity को 6000 MW करना है। NTPC अभी बहुत सारे solar project पर काम कर रही है। और ये INDIA का सबसे बड़ा तैरने वाला SOLAR POWER PLANT तेलांगना में बना रही है। जिस कारण से इस stock को ignore नही किया जा सकता है।

Adani Green Energy Ltd

adani कंपनी का नाम आपने सुना ही होगा और इस कंपनी का main busniss जो है वो renewable power genration और उससे releted activities perfrom करना । ये india की Largest renewable compnys में से एक है और ये solar और wind from projects के ऊपर काम करती है। ये कंपनी 11 states और 87 location में renewable energy plants setup कर चुकी है

इनकी present solar capecity है 3023 MW और इनकी present wind capecity 644 MW है। और इनका target जो है कि 2025 तक 25000 MW की capecity ACHIVE करना। Adani green अभी खुद को Expand करने में लगी हुई है और ये other कंपनी को भी accour करने में लगी हुई हैं। मार्च 2021 में इसने तेलांगना में 50 MW का एक solar power plant accour करने का contract किया। और इसने SB Energy को भी 3.5 bn डॉलर में accour कर लिया । तो ये कंपनी इस busniss में monopoly create करने का पूरा plan बना चुकी है।

JSW Energy LTD :-

ये JSW GROUP की power holding compny है । और ये power genration और distribusher का काम करती है इस कंपनी की टोटल capicity 4559 MW है। और इसका TARGET जो है वह 2025 तक अपनी capicity को 10000 MW तक ले जाना है । तो ये कंपनी भी खुद को renewable energy compny बनाने जा रही है।

Borosil Renewales Ltd

ये कंपनी extra clear pattern glass और low iron solar glass बनाती है solar pannels के लिए ये India की पहली और एकमात्र ऐसी कंपनी है जो Solar glass बना रही है और ये कंपनी खुद को expand भी कर रही है। इसका 40% revenu solar glass segment से आ रहा है । और इसने अपनी glass capacity को 180 tonns से बढ़ा कर 450 tonns per day कर दिया है । और जो कपनी का aim है वह अपनी glass capicity को 900tonns per day करना । तो solar energy की grouth से इस कंपनी को भी profit होगा।

यह भी पढ़ें 5 best upcoming IPO list in india 2022, high return IPO

TATA POWER

renewable energy stocks में TATA GROUP का TATA POWER इस कंपनी के FUNDAMENTAL भी काफी अच्छे है यह EV CHARGING STATIONS भी लगा रही है renewable energy के ऊपर काम भी कर रही है। तो यह stock भी invest ment के लिए बहुत ही solid है इस sector में।


तो दोस्तो यदि आपके अंदर passesion है और आप long time तक market में बने रह सकते है तब ही आप इस renewable energy sector के stock में invest करे क्योंकि कम से कम 4-5 सालो में यह sector मार्केट में आग लगाने वाला है।

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments