Saturday, April 20, 2024
Homemarket newsTax Saving: ये 4 तरीके अपनाकर आप भी बचा सकते है अपना...

Tax Saving: ये 4 तरीके अपनाकर आप भी बचा सकते है अपना Tax जाने कैसे ?

Tax Saving: क्या आप 2023 में भारत में अपने टैक्स को कम करने के लिए रणनीति बना रहे हैं? यहां आपको ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बता रहे हैं जिनके जरिये आप अपना टैक्स तो कम कर सकते हैं साथ ही बेस्ट रिटर्न भी पा सकते हैं। भारत में निवेश करने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। यहां आपको देश में निवेश के ऐसे ही विकल्पों के बारे में बता रहे हैं जहां निवेश कर आप अपना टैक्स बचा सकते हैं, अपने लिए बड़ा फंड खड़ा कर सकते हैं और रिटायरमेंट के बाद की लाइफ के लिए निश्चिंत हो सकते हैं। साथ ही बेस्ट रिटर्न भी अपने निवेश पर पा सकते हैं।

1.टैक्सपेयर्स टारगेट का रखें ख्याल

टैक्सपेयर्स को निवेश करने से पहले अपने टारगेट पर विचार करना चाहिए। क्या वे सिर्फ टैक्स का पैसा बचाने के लिए निवेश कर रहे हैं? देश में कई कई टैक्स सेविंग प्लान हैं लेकिन उन पर मिलने वाला रिटर्न आम तौर पर कम होता है। इसका एक प्रमुख उदाहरण बैंक एफडी है। हालांकि, ये निवेश का सबसे सुरक्षित विकल्प है, लेकिन इनका रिटर्न आमतौर पर अधिक नहीं होता है। हालांकि, अभी के समय के बात करें तो बैंक के रेपो रेट बढ़ाने के बाद कई बैंक एफडी पर 8 फीसदी से अधिक का ब्याज भी ऑफर कर रहे हैं।

यह भी पढ़े :- सिर्फ 3 शेयर जो 2-3 हफ़्तों में ही चमका सकते है किस्मत

2.FD पर मिल रहा है अच्छा रिटर्न

RBI के रेपो रेट बढ़ाने के बाद बैंकों ने भी एफडी पर रिटर्न बढ़ा दिया है। टैक्स सेविंग एफडी में पांच साल का कैप होता है। यानी, 5 साल की एफडी कराने पर ही आप टैक्स बचा सकते हैं। अगर टैक्स बचाने के साथ आप पैसा भी कमाना चाहते हैं, तो आपको उन योजनाओं में निवेश करना चाहिए जो बेस्ट रिटर्न भी दे।

3.ये भी हैं टैक्स बचाने के लिए बेस्ट विकल्प

सुकन्या समृद्धि योजना, एनपीएस, यूलिप, पीपीएफ, ईएलएसएस और एनएससी कुछ बहुत ही आकर्षक निवेश के विकल्प हैं। यहां आप अच्छे रिटर्न के साथ-साथ टैक्स भी बचा सकते हैं। इनके अलावा ELSS तीन सालों में मैच्योर होता है। यानी इसमें 3 साल का लॉकइन होता है।

यह भी पढ़े :- सिर्फ 5 दिन में 50% भागा यह स्माल कैप Stock, एक्सपर्ट्स अभी भी लगा रहे है दांव, क्या ख़ास बात है इस Stock में…

4.NPS से रिटायरमेंट के लिए खड़ा कर पाएंगे बड़ा फंड

टैक्स बचाने के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना यानी NPS में निवेश करने पर आप रिटायरमेंट के बाद बड़ा फंड खड़ा कर सकते हैं। ये एक टैक्स फ्री इन्वेस्टेमेंट का विकल्प है। इस पर 9 से 12% का ब्याज मिलता है।

शेयर बाजार से जुडी डेली अपडेट पाने के लिए हमारे ग्रुप को ज्वाइन करे join now

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments