Thursday, June 20, 2024
Homebest stockBudget 2022 के बाद इन शेयर में आने बाली है भारी उछाल

Budget 2022 के बाद इन शेयर में आने बाली है भारी उछाल

दोस्तो आज हम आपको बताने वाले है ऐसे sectors के बारे में जिनके stocks में Budget 2022 के जारी होने के बाद से ही भारी उछाल हमे देखने को मिलने वाली हैं उसका बहुत बड़ा कारण यह है कि इन sector पर indian govt. का विशेष focus रहने वाला है। तो साथियों यदि आपके portfolio में यह stock नही है तो आप जरूर इन stocks को अपने portfolio में add करें और यदि यह आपके portfolio में है तो आप इनको Hold करके रखे क्योंकि budget 2022 के बाद इनमे हमे अच्छी खासी तेज़ी देखने को मिल सकती है। तो साथियो budgut 2022 के जारी होने के बाद हमे 3 ऐसे sector है जिनमे एक लंबी Relly देखने को मिलने वाली है।

इन sector के share price में आ सकती है उछाल

Infrastructure Sector

Budgut 2022 के बाद सबसे पहले यदि हमें जिन sector में तेज़ी देखने को मिलेगी उनमे सबसे पहले नंबर पर है Infrastructure sector इस sector को Budget में काफी ज्यादा importance दी जा सकती है । और Infrastructure sector में govt. का सबसे ज्यादा जो focus है वह Infra पर रहने वाला है और इन sector के लिए Budget में चालू financial year के comparision 15से 20% प्रतिशत अधिक का allotment हो सकता है। हाल ही में infra से जुड़े हुए 101 लाख करोड़ के Dynamism Program का एलान किया गया है । और इसके लिए भी calital की जरूरत होंगी।

इसके साथ ही Budget में rail ,road, electricity , के अलावा govt. नए तरह के plan पर भी fund allot कर सकती है जिसमे Digital Infrastructure, EV segment आते है और aacording to govt. Sources Govt. Special EV segment को ही 10-15 हजार करोड़ रुपए allot कर सकती है।वही दूसरी तरफ़ Green Energy में सोलर एनर्जी के लिए विशेष fund का allot किया जा सकता है ।तो इस sector के top stock की यदि हम बात करे जिनको आपको जरूर खरीदना चाहिए .

Best stock of Infrastructure Sector

  • TATA POWER
  • L&T

INSURANCE SECTOR

जिसका सबसे बड़ा कारण है कि covid के बाद govt. Helath sector को boost देगी इसकी आगामी बजट से health सेक्टर और INSURANCE SECTOR दोनों को ही खास उम्मीदें है और INSURANCE SECTOR की मांग है कि covid में life को सुरक्षित बनाने के लिए insurance का बहुत बड़ा role है सरकार को insuranceSECTOR को बढ़ावा देना चाहिए और govt. Budget में Health insurance पर section 80D पर मिलने वाली 25000 की tax छूट को 1.50 लाख रुपए तक कर देगी जिससे इस सेक्टर को बहुत solid boost मिलेगा अभी insurance खरीदने का 18%GST देना होता है जिसे घटा कर 5% करने की मांग है।

यदि ऐसा होता है तो GOVT. इस मांग को पूरा करती है और GST कम करके 5% करती है तो इससे POLICY सस्ती हो जाएगी एवं अधिक से अधिक लोग भी इसको खरीद सकते है । क्योंकि covid के pandmic के दौरान लोगो को Health insurance की importance का पता चला है इसीलिए अब लोग Health insurance करवाने के लिए आगे आ रहे है ।

Best Stock of Insurance Sector –

  • HDFC LIFE
  • SBI LIFE
  • ICIC PRUDENTIAL
  • ICICI LOMBARD

IT SECTOR :-

दोस्तो आप सभी जानते है कि COVID की मार से ऐसा कोई भी सेक्टर नही है जो बचा न हो केवल सिर्फ IT SECTOR ही ऐसा सेक्टर है जो पूरी तरह COVID से SAFE रहा साथ ही बहुत ही शानदार हमे grouth में देखने को मिली IT SECTOR के अंदर और अभी भी covid का दौर चल रहा है तो इसमें कही भी कोई भी doubt नही है कि econony खुद को line पर लाने के लिए IT का सहारा लेगी और IT की IMPORTANCE और भी ज्यादा उभर के आई है इस PANDAMIC में तो इस BUDGET में IT को और बेहतर करने के लिए भी और भी कुछ ALLLOT GOVT. कर सकती है।

जैसे कि BUDGET में RISK CAPITAL को राहत देने के लिए TAX में छूट की उम्मीद। देश मे IT इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए START UP पर FOCUS START UP को TAX में छूट, INVEST को बढ़ावा देने के लिए BUDGET में रियायत मिले,देश मे LISTED और UNLISTED कंपनी के लिए CAPITAL लाने का नियम एक जैसा होना।

IT SECTOR के TOP STOCK –

  • TCS
  • WIPRO
  • HCL
  • INFOSYS
  • HAPPIEST MIND

तो साथियो ये कुछ सेक्टर है कुछ stock है जिन पर आप अपना विशेष ध्यान रखिये budget के साथ या budget के बाद इन स्टॉक में हमे काफी तेजी देखने को मिल सकती है क्योंकि ऐसी पूरी उम्मीद की जा रही है ही हमारी financial minister smt nirmala sitharaman जी इन सेक्टर पर विशेष focus करने वाली है और बहुत कुछ allot करने वाली है।

Open your Demat Account for free

Broker Name Account open link
open demat account in kotak securities click here
open demat account in Angel Brokingclick here
open demat account in Zerodhaclick here
Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments