Tuesday, June 18, 2024
Homebest stockPut , Call Ratio से मिल रहे है तेजी के संकेत, NIFTY...

Put , Call Ratio से मिल रहे है तेजी के संकेत, NIFTY जल्द ही पहुँच सकता है अपने All Time High पर

Put , Call Ratio से मिल रहे है तेजी के संकेत, NIFTY जल्द ही पहुँच सकता है अपने All Time High पर

Option strategy: तमाम बड़े इवेंट्स के बीच भारतीय बाजारों में अच्छी तेजी देखने को मिली है। हमारे बाजार में Bulls का जोश देखने लायक है। बाजार में हर गिरावट पर खरीदारी देखने को मिली है। Nifty के वीकली ऑप्शन चेन से साफ होता है कि 18000 की स्ट्राइक पर पुट राइटिंग देखने को मिली है। इस स्ट्राइक पर 1.5 लाख से ज्यादा कॉन्ट्रैक्ट जुड़े हैं। अब ये एक मजबूत सुरक्षा दीवार बन गया है। 19000 की स्ट्राइक प्राइस पर सबसे ज्यादा कॉल राइटर्स नजर आ रहे हैं। इस स्ट्राइक प्राइस पर 1 लाख से ज्यादा कॉन्ट्रैक्ट हुए हैं। इसके बाद दूसरे इमीडिएट स्ट्राइक पर भी बड़ी मात्रा में कॉल राइटिंग देखने को मिली है। ये इस बात का संकेत है कि Nifty में वर्तमान स्तर से और तेजी आ सकती है।

पुल कॉल रेशियो 1.5 पर नजर आ रहा है। जो Bulls के लिए अच्छा माहौल बना रहा है। इससे इस बात के संकेत मिलते हैं कि Nifty एक बार फिर से हमें नया हाई लगाते नजर आ सकता है। वीकली एक्सपायरी पर बैंक Nifty में 41000 के स्ट्राइक पर कुछ पुट राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर हमें 70000 कॉन्ट्रैक्ट देखने को मिले। इसके बाद 40500 की स्ट्राइक पर कुछ पुट राइटिंग देखने को मिली है। ये इस बात की ओर संकेत कर रहा है कि Nifty में सीमित गिरावट भी देखने को मिल सकती है।

41500 पर कॉल राइटर देखने को मिले हैं। इस स्ट्राइक पर एक लाख से ज्यादा कॉन्ट्रैक्ट हुए हैं। इसके बाद 45500 की स्ट्राइक पर 90000 कॉन्ट्रैरक्ट देखने को मिले हैं। जो इस बात का संकेत है कि Bank Nifty भी हमें जल्द ही नए हाई लगाता नजर आ सकता है।

INDIGO Result Quatar 2 : दूसरी तिमाही में हुआ इंडिगो को 1583 करोड़ का नुकसान जाने क्यों

FII ने कैश सेगमेंट में अच्छी खरीदारी की है। हालांकि डेरिवेटिव्स में उनका रुझान इंडेक्स ऑप्शंस की तरफ ज्यादा है जो इस बात का संकेत है कि बाजार में सतर्कता बनाए रखने की जरूरत है। इसके साथ ही आगे हमें तमाम ग्लोबल और डोमेस्टिक इवेंट होते नजर आएंगे। ऐसे में FII अपनी पोजीशन हल्की रखते हुए हेजिंग की रणनीति अपना रहे हैं।

वोलैटिलिटी इंडेक्स इंडिया विक्स भी नरम पड़ा है। ये बुल्स के लिए अच्छा संकेत है। शुक्रवार के कारोबारी सत्र में कमोडिटी मार्केट में अच्छी तेजी देखने को मिली जो हमारे बाजार में इस हफ्ते तेजी के सेंटीमेंट के लिए बूस्टर का काम कर सकता है।

Sector अपडेट

साप्ताहिक आधार पर देखें तो अलग-अलग सेक्टरों का रुझान मिला जुला रहा है। बैंकिंग, फाइनेंशिल, रियलिटी और मेटल आउट परफॉर्म करते नजर आए हैं।

Stock अपडेट

Amaraja Batteries, State Bank of India, Exide Industries, City Union Bank, Reliance Industries, Adani group stocks, Steel Authority of India और Tata Steel में लॉन्ग बिल्ड-अप देखने को मिला है। वहीं, दूसरी तरफ फार्मा और ऑटो सेक्टर के TVS Motor, Hero MotoCorp, Cipla और Syngene International जैसे स्टॉक्स में शॉर्ट बिल्ड-अप देखने को मिला है।

Option स्ट्रैटजी

Titan Quatar2 Result : उम्मीद से बेहतर रहे नतीजे मुनाफा 33% से बढकर 857 करोड़ हुआ

सोमवार 7 नवंबर से शुरू होने वाले इस नए हफ्ते में सबसे बेहतर ऑप्शन स्ट्रैटजी निफ्टी में लॉन्ग स्ट्रैडल (Nifty Long Straddle) की रहेगी। लॉन्ग स्ट्रैडल रणनीति में एक ही स्ट्राइक और एक्पायरी के काल और पुट दोनों में खरीदारी की जाती है। ये रणनीति तब अपनाई जाती है जब किसी भी एक तरफा मूवमेंट की उम्मीद होती है। इस मूव से किसी एक साइड के प्रीमियम पर हाई गेन मिल सकता है। इसको ध्यान में रखते हुए वीकली एक्सपायरी पर Nifty 18100 कॉल और 18100 की ही पुट की खरीद करें।

वीकली एक्सपायरी पर NIFTY 18100 CE (कॉल) और 18100PE (पुट) खरीदें। अगर 17900-18300 के स्तर के बीच एक्सपायरी होती है तो अधिकतम नुकसान होगा। वहीं, इस रेंज के दोनों तरफ मूव होने पर फायदा दिखना शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही जैसे-जैसे मोमेंटम बढ़ेगा मुनाफा भी बढ़ता जाएगा।

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments