Wednesday, February 28, 2024
Homemarket newsइस पसंदीदा stock से लगातार घटा रहे है Mutual Fund अपनी हिस्सेदारी...

इस पसंदीदा stock से लगातार घटा रहे है Mutual Fund अपनी हिस्सेदारी जाने जाने क्या है वजह ?

हाल के दिनों में भारत की Mutual Fund इंडस्ट्रीज देश के सबसे ज्यादा Bullish और Traders को जोरदार पैसे बनाकर देने वाले स्टॉक ICICI Bank में अपनी हिस्सेदारी घटा रहे हैं। Bloomberg पर उपलब्ध आंकड़ो के मुताबिक प्राइवेट सेक्टर के बैंक आईसीआईसीआई बैंक को अपने कवरेज में शामिल करने वाले 54 एनालिस्टों में से करीब शतप्रतिशत एनालिस्टों ने Buy रेटिंग दी है। यह स्टॉक आउटपरफॉर्मर स्टॉक के रूप में जाना जाता है।

2022 में अब तक इस शेयर में 19 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। वहीं पिछले 3 साल में इसमें 100 फीसदी की बढ़त देखने को मिली। पिछले साल यह स्टॉक HDFC Bank को पछाड़ते हुए भारत के म्यूचुअल फंडों का सबसे ज्यादा पसंदीदा स्टॉक बन गया है।

म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री की कुल AUM में 6 फीसदी हिस्सेदारी अकेले ICICI Bank की हो गई थी। नए कॉर्पोरेट लोन साइकिल में ग्रोथ की उम्मीद, लोन बुक में सुधार लाने की कोशिशों, बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर से जुड़े विवाद के बाद कॉर्पोरेट गर्वनेंस में हुए सुधार को देखते हुए निवेशक इस स्टॉक को लेकर काफी बुलिश हो गए थे। लेकिन अब भारतीय म्यूचुअल फंड इस स्टॉक में धीरे-धीरे अपनी हिस्सेदारी घटा रहे हैं। निवेशकों को लग रहा है कि बैंकिग सेक्टर को लेकर बाजार कुछ ज्यादा ही आशावादी हो गया है। यह आशावाद अस्वाभाविक स्तर पर पहुंच गया है।

इस शेयर ने 1 लाख को बनाया 32 लाख , अब Board ने Stock split करने का किया है ऐलान

पिछले 3 महीनों केदौरान घरेलू फंडो ने आईसीआईसीआई बैंक के 2350 करोड़ रुपये के स्टॉक बेचे हैं। जिससे यह संकेत मिलता है कि 2022 के शुरुआती दौर से आए टर्नअराउंड के बाद अब निवेशक इस स्टॉक में मुनाफावसूली करना ज्यादा बेहतर समझ रहे हैं।

सितंबर महीने में SBI Mutual Fund,ICICI Prudential MF और HDFC Mutual Fund ने इस स्टॉक में अपनी हिस्सेदारी घटाई है।

Piper Serica Advisors के अभय अग्रवाल का कहना है कि आईसीआईसीआई बैंक में म्यूचुअल फंड की तरफ से अपनी पोजिशन हल्की करने की वजह पोर्टफोलियो का शॉर्ट टर्म रीलोकेशन हो सकता है जो फंड मैनेजरों द्वारा अपनाई जाने वाली एक सामान्य प्रक्रिया है। आईसीआईसीआई बैंक में पिछले 3 साल में जोरदार रिटर्न दिया है। ऐसे में इसमें अब मुनाफावसूली स्वाभाविक है।

best 10 penny stocks जो बन सकते है Multibagger Mutual Fund ने भी लगाया है इन पर दांव, कीमत 20₹ से भी कम

इस बिकवाली के बावजूद एनालिस्ट आईसीआईसीआई बैंक को लेकर काफी बुलिश है। एनालिस्टों के बीच धारणा है कि आईसीआईसीआई बैंक रिटेल और कॉर्पोरेट लोन दोनों कैटेगरियों में अपने सेक्टर का सबसे बेहतर स्टॉक बनकर उभरेगा।

एनालिस्टों का मानना है कि इसके वर्तमान लेवल से 16 फीसदी की तेजी देखने को मिल सकती है। Bloomberg के आंकड़ो पर नजर डालें तो स्टॉक को लेकर सामान्य राय है कि यह है कि इसमें 1022.4 रुपये का टारगेट देखने को मिल सकता है।

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments