Wednesday, February 28, 2024
Homemarket newsशेयर बाजार से पैसा कमाने के सिर्फ 7 Golden Tipes

शेयर बाजार से पैसा कमाने के सिर्फ 7 Golden Tipes

शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए अनुभव का होना जरुरी है। जो लोग शेयर बाजार में नए होते है अनुभव न होने के कारन पैसा नहीं कमा पाते। आज हम आपको ऐसी टिप्स बतायगे जिनसे आप आसानी से पैसा कमा सकते है। हमारी वेबसाइट पर शेयर मार्किट सम्बन्धी जानकारी साँझा की जाती है।

1). Stock Market में खासकर दो तरह के Trader होते हैं. एक जो Fundamental पर फोकस रखते हैं और दूसरे जो अटकलों पर फैसला करते हैं. दोनों में बुनियादी फर्क stock की कीमत पर उनका नजरिया रहता है. Fundamental investor हमेशा से कंपनी की मजबूती पर ध्‍यान देता है न कि शेयर की कीमत पर. हमेशा फंडामेटल मैथड पर invest की कोशिश करनी चाहिए. बाजार से पैसा बनाने का यह अच्‍छा तरीका है.

2). शेयर की खरीद-बिक्री को लेकर किसी खास तरह की सोच में न रहे. कई Traders Stock खरीदने या बेचने का फैसला ज्यादातर उनके परिचितों के प्रभाव में आकर करते हैं. अगर उनके आस-पास के सभी लोग किसी खास stock में invest कर रहे हैं, तो एक वह Trader भी उसी stock में invest करता है. इस तरह की स्‍ट्रैटजी से बचना चाहिए. Long term में यह स्‍ट्रैटजी सही नहीं है. दुनिया के दिग्‍गज निवेशक वारेन बफेट ने जब दूसरे लालची हो जाएं तो डरने की जरूरत है, वहीं जब जब दूसरे डर रहे हो, तो आप लालची बन जाएं.

Mahurat trading 2022 : इस Stocks ने 23 सालों में दिया 285000% का return, दिवाली पर खरीदना हो सकता है शुभ

3). Stock Market में कभी भी जल्‍दबाजी न करें. शेयर के दाम बढ़ने से पहले खरीदना और गिरने से पहले तुरंत बेचने का फैसला नुकसान करा सकता है. अधिकांश investors यह मानते हैं कि ट्राइंग टू टाइम इन मार्केट सही स्‍ट्रैटजी नहीं है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि किसी भी stock में सटीक टॉप और बॉटम का अंदाजा लगाना मुमकिन नहीं है. अगर बाजार से पैसा कमाना है, तो इस तरह की स्‍ट्रैटजी से बचें.

4). बाजार में अनुशासन बहुत जरूरी है. बाजार के इतिहास देखें तो Bull Market में भी अधिकांश निवेशकों में डर होता है. Stock Market में भारी उतार-चढ़ाव के चलते investora अपनी कमाई डुबो देते हैं, वो भी तब जब मार्केट में Bullish Trand रहा. यानी, तेजी का दौर रहा. इसलिए निवेशकों को निवेश को लेकर अनुशासन भरा रवैया रखना चाहिए. अगर Long Term में कमाई करना चाहते हैं, तो निवेश का सिस्‍टमेटिक अप्रोच होना जरूरी है.

5). बाजार में हमेशा भावनाओं में बहकर फैसला नहीं करना चाहिए. अगर आपका शेयर खरीदने-बेचने को लेकर इमोशंस पर कंट्रोल नहीं है तो आप भारी नुकसान करा सकते हैं. जब बाजार में तेजी रहती है तो Traders ज्‍यादा आकर्षित होते हैं और उस चक्‍कर में गलत शेयरों में पैसा लगा बैठते हैं. डर और लालच, ये दो ऐसे Factor हैं, जिन पर शेयर में Trading के दौरान कंट्रोल होना चाहिए.

market analysis : Diwali से पहले share Market में करनी है कमाई तो इन 10 बातों का रखे विशेष ध्यान

6). शेयर बाजार में invest को लेकर एक वास्‍तविक गोल रखें. निवेशकों को हमेशा लगता है कि उन्‍होंने जो निवेश किया है वह Best return देगा. लेकिन अगर आपका फाइनेंशियल गोल रियलस्टिक नहीं है तो आप परेशानी में फंस सकते हैं. बाजार में कभी भी समान रिटर्न की उम्‍मीद न करें.

7). अकसर यह सुनने में आता है कि शेयरों में invest के चलते कोई व्‍यक्ति भारी कर्ज में फंस गया. अगर आप stock Market में निवेश की शुरुआत कर रहे हैं तो हमेशा सरप्‍लस फंड ही निवेश करें. Surplus Fund से मतलब कि जो आपके पास आपके खर्चों और अन्‍य जरूरतों को पूरा करने के बाद बचता है. अगर आपको मुनाफ होने लगता है, तो आप उस पैसे को दोबारा निवेश करेंगे. कभी भी लोन या कर्ज लेकर निवेश न करें.

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments