Wednesday, February 28, 2024
Homemarket newsइलेक्ट्रिक कार खरीदने पर सरकार दे रही है लाखो की सब्सिडी, Tax...

इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर सरकार दे रही है लाखो की सब्सिडी, Tax में भी मिलेगी भारी छूट, जानिए आपको क्या करना है ?

सिर्फ भारत में ही नहीं दुनिया भर में Electric कारों का क्रेज बढ़ रहा है. अब हर मार्केट में अलग-अलग रेंज की Electric कार आ रही है जो लोग अपनी जेब के हिसाब से खरीदना पसंद कर रहे हैं. इस साल अक्टूबर में Electric Car की बिक्री 185% बढ़ी है. अगर आप भी Electric Car खरीदना चाहते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि सरकार Electric कार खरीदने पर 4.5 लाख रुपए की सब्सिडी दे रही है, जबकि आप Tax के रूप में अलग से ₹1.5 लाख बचा सकते हैं. इस तरह Electric कार खरीदने पर आप कुल ₹600000 का फायदा उठा सकते हैं. इसके साथ ही पेट्रोल या डीजल पर होने वाली बचत लाखों रुपए में हो सकती है.

हममें से हर व्यक्ति के लिए कार खरीदना एक सपने की तरह होता है. अगर आप Electric खरीद रहे हैं तो आप सरकार से सब्सिडी लेकर इस पर काफी बचत कर सकते हैं. इसके साथ ही आप इंधन पर होने वाले खर्च पर भी भारी बचत कर सकते हैं. आपको यह पता करने की जरूरत है कि आपके राज्य में सरकार आपके पसंदीदा Electric व्हीकल पर कितनी सब्सिडी दे रही है. इसके साथ ही आप यह भी चेक कर सकते हैं कि आप पेट्रोल और Tax के मामले में कितनी रकम बचा सकते हैं.

बड़ी खबर इस कंपनी का IPO हुआ खारिज , क्या आपने किया था apply, जानिए क्या है नियम , पैसे कैसे मिलेंगे वापिस

Electric व्हीकल खरीदने पर केंद्र सरकार ₹300000 की सब्सिडी देती है. इसके लिए फेम टू मिनिस्ट्री ऑफ़ हेवी इंडस्ट्री की वेबसाइट चेक करने की जरूरत है. आपको यह देखना होगा कि आप Electric Car का जो Modal खरीदना चाहते हैं वह सरकार की सब्सिडी के दायरे में आती है या नहीं. कई राज्यों में राज्य सरकार Electric व्हीकल खरीदने पर अलग से सब्सिडी देती है. सब्सिडी की यह रकम 1.5 लाख रुपए तक हो सकती है. आपको यह भी चेक करने की जरूरत है आपके स्टेट में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर राज्य सरकार कितनी सब्सिडी दे रही है.

पैन कार्ड गुम हो जाने पर बिल्कुल न हो परेशान, करे सिर्फ़ एक काम ऐसे होगा डाउनलोड

अगर आप इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के लिए लोन लेते हैं तो आप लोन की रकम पर चुकाए जाने वाले ब्याज पर भी ₹1.5 लाख की टैक्स छूट हासिल कर सकते हैं. इनकम Tax कानून के सेक्शन 80EEB के तहत आप इलेक्ट्रिक व्हीकल को खरीदने के लिए लिए गए लोन की रकम के ब्याज पर 1.5 लाख रुपए तक की छूट हासिल कर सकते हैं.

इसके साथ ही अगर आप रोजाना 100 किलोमीटर की यात्रा करते हैं और आम कार में 4 लीटर पेट्रोल खर्च होता है तो यह रकम करीब ₹400 बनती है जो महीने के 25 कामकाजी दिन के हिसाब से ₹10000 बनती है. इलेक्ट्रिकल खरीदने पर आपका यह खर्च सिर्फ ₹500 रह जाएगा. इस तरह आप हर महीने ₹9500 की रकम बचा सकते हैं.

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments