Monday, May 20, 2024
Homemarket newsबजट 2023 से पहले गौतम अडानी करने जा रहे है ये काम,...

बजट 2023 से पहले गौतम अडानी करने जा रहे है ये काम, निवेशकों की लग जायेगी लाटरी, मिलेगा छप्परफाड़ पैसा!

अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी, Adani Enterprises ने सोमवार को स्टॉक एक्सचेंजों में प्रस्तावित 20,000 करोड़ रुपये के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) के ड्राफ्ट पेपर्स सब्मिट कर दिए हैं. ईटी की रिपोर्ट की रिपोर्ट में सूत्र के हवाले से जानकारी दी गई कि कंपनी जनवरी के आखिरी हफ्ते में पब्लिक इश्यू लॉन्च करने की संभावना पर विचार कर रही है.

पांच सालों में 1,760% का रिटर्न

Adani Enterprises ने नवंबर के एंड में फॉलो-ऑन शेयर सेल की घोषणा की थी. कुछ बैंकर्स ने कहा कि Adani Enterprises पार्टली पेड शेयर जारी कर एफपीओ में पैसा जुटा सकती है. मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने कहा कि कंपनी एफपीओ में रिटेल इंवेस्टर्स को छूट दे सकती है. अडानी Adani Enterprises का स्टॉक पिछले एक साल में 94% और पिछले पांच साल में 1,760% चढ़ चुका है.

इन बैंकर्स को लगाया काम पर


कंपनी को कथित तौर पर एफपीओ के लिए अपने कागजात दाखिल किए हुए सिर्फ एक दिन हुआ है, आधिकारिक तौर पर अधिक जानकारी अभी सामने नहीं आई है. हालांकि, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि Adani Enterprises ने जेफरीज, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, एसबीआई कैपिटल, बैंक ऑफ बड़ौदा कैपिटल, एलारा कैपियल और कुछ अन्य लोगों को इस इश्यू के लिए चीफ बैंकर के रूप में नियुक्त किया है.

यह भी पढ़े :- HUL Q3 Results: मुनाफा बढकर 2505 करोड़ रुपये, खबर लगते है शेयर बन जायेगा रॉकेट

कम हो जाएगी प्रमोटर्स की हिस्सेदारी


एफपीओ के परिणामस्वरूप गौतम अडानी के नेतृत्व वाले प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 3.5% तक गिर सकती है. सितंबर 2022 तक, प्रमोटर्स के पास अडानी एंटरप्राइजेज का 72.63% हिस्सा था, जबकि शेष 27.37% सार्वजनिक शेयरधारकों के पास था. जीवन बीमा निगम के पास सार्वजनिक शेयरधारकों के बीच 4.03% हिस्सेदारी थी, जबकि नोमुरा सिंगापुर, एपीएमएस इन्वेस्टमेंट फंड, एलारा इंडिया ऑपर्च्युनिटीज फंड और एलटीएस इन्वेस्टमेंट फंड के पास 1% और 2% के बीच हिस्सेदारी थी.

कर्ज कम करने में मिलेगी मदद


इस एफपीओ से मिलने वाले पैसे को कर्ज कम करने में लगाया जा सकता है. ग्रुप पर 2.2 लाख करोड़ रुपये का कर्ज डेट मार्कट में कुछ लोगों के लिए काफी चिंता का कारण रहा है, लेकिन अडानी ने इंडिया टुडे के साथ हाल ही में एक इंटरव्यू में उस आलोचना का विरोध करते हुए कहा कि ग्रुप “आर्थिक रूप से मजबूत” है और इसका मुनाफा लोन के मुकाबले में दोगुना बढ़ रहा है.

यह भी पढ़े :- इस कंपनी ने सिर्फ 20 सालो मे बना दिया करोड़पति, आगे दिख रहे तेजी के रुझान !

शेयर बाजार से जुडी डेली अपडेट पाने के लिए हमारे ग्रुप को ज्वाइन करे join now

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments