Saturday, July 6, 2024
Homemarket newsबाजार खुलने से पहले इन आंकड़ों पर डाले नजर, मुनाफा कमाने में...

बाजार खुलने से पहले इन आंकड़ों पर डाले नजर, मुनाफा कमाने में होगी आसानी

11 जनवरी को बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ दायरे में कारोबार होता दिखा। कारोबार के अंत में बाजार हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ। दिसंबर महीने के खुदरा महंगाई आंकड़ों के पहले ट्रेडर सतर्क नजर आए। सेंसेक्स 10 अंक गिरकर 60105 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 18 अंक घटकर 17896 के स्तर पर बंद हुआ था। निफ्टी ने कल एक छोटे आकार का बुलिश कैंडल बनाया जो डेली चार्ट पर हाई वेव पैटर्न जैसा दिखता है। कल के कारोबार में ब्रॉडर मार्केट में भी कमजोरी देखने को मिली थी। Nifty Midcap 100 इंडेक्स 0.30 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ था तो Smallcap 100 इंडेक्स 0.05 फीसदी कमजोरी लेकर बंद हुआ था।

आज कैसी रह सकती है बाजार की चाल

LKP Securities के रूपक डे का कहना है कि बाजार का सेंटीमेंट निगेटिव बना हुआ है। निफ्टी कल अपने अहम शॉर्ट टर्म मूविंग एवरेज (50 EMA – 18124) के नीचे चला गया। डेली आरएसआई भी डेली टाइम फ्रेम पर निगेटिव क्रॉसओवर दे रहा है। ये बाजार में सुस्ती कायम रहने का संकेत है। ऐसे में शॉर्ट टर्म में बाजार साइडवेज या निगेटिव जोन में रह सकता है। ऊपर की तरफ निफ्टी के लिए 18000-18250 पर रेजिस्टेंस दिख रहा है। वहीं, नीचे की तरफ 17800 पर सपोर्ट दिख रहा है।

यहां आपको कुछ ऐसे आंकड़े दे रहे हैं जिनके आधार पर आपको मुनाफे वाले सौदे पकड़ने में आसानी होगी। यहां इस बात का ध्यान रखें कि इस स्टोरी में दिए गए ओपन इंटरेस्ट (OI)और स्टॉक्स के वॉल्यूम से संबंधित आंकड़े तीन महीनों के आंकड़ों का योग हैं, ये सिर्फ चालू महीनें से संबंधित नहीं हैं।

Nifty के लिए की सपोर्ट और रजिस्टेंस लेवल

निफ्टी के लिए पहला सपोर्ट 17841 और उसके बाद दूसरे बड़े सपोर्ट 17805 और 17747 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स ऊपर की तरफ रुख करता है तो 17957 फिर 17993 और 18051 पर इसको रजिस्टेंस का सामना करना पड़ सकता है

यह भी पढ़े :- सिर्फ 3 दिन में ही इस Stock ने बना दिया इतना पैसा की कंपनी को देनी पड़ गई सफाई, क्या आपके portfolio में है…

Nifty Bank

निफ्टी बैंक के लिए पहला सपोर्ट 41868 और उसके बाद दूसरे बड़े सपोर्ट 41729 और 41504 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स ऊपर की तरफ रुख करता है तो 42318 फिर 42457 और 42682 पर इसको रजिस्टेंस का सामना करना पड़ सकता है।

कॉल ऑप्शन डेटा

18,000 की स्ट्राइक पर 1.44 करोड़ कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम कॉल ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो जनवरी सीरीज में अहम रजिस्टेंस लेवल का काम करेगा। 17900 की स्ट्राइक पर काल राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 24.1 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। 18500 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा कॉल अनवाइंडिंग देखने को मिली।

पुट ऑप्शन डेटा

17800 की स्ट्राइक पर 77.11 लाख कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम पुट ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो जनवरी सीरीज में अहम सपोर्ट लेवल का काम करेगा। 17800 की स्ट्राइक पर पुट राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 26.46 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े।18000 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा पुट अनवाइंडिंग देखने को मिली।

हाई डिलिवरी परसेंटेज वाले शेयर

इनमें ICICI Lombard General Insurance Company, ICICI Bank, Godrej Consumer Products, HDFC Bank और Container Corporation of India के नाम शामिल हैं। हाई डिलिवारी परसेंटेज इस बात का संकेत होता है कि निवेशक उन शेयरों में रुचि दिखा रहे हैं।

यह भी पढ़े :- कल आयेगे IT सेक्टर की दिग्गज कंपनी Infosys के Q3 के नतीजे, तेजी के मिल रहे संकेत

FII और DII आंकड़े

11 जनवरी को भारतीय बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 3208.15 करोड़ रुपए की बिकवाली की। वहीं, इस दिन घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 2430.62 करोड़ रुपए की खरीदारी की।

NSE पर F&O बैन में आने वाले शेयर

12 जनवरी को NSE पर 2 स्टॉक Indiabulls Housing Finance और GNFC F&O बैन में हैं। बताते चलें कि F&O सेगमेंट में शामिल स्टॉक्स को उस स्थिति में बैन कैटेगरी में डाल दिया जाता है, जिसमें सिक्योरिटीज की पोजीशन उनकी मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट से ज्यादा हो जाती है।

44 स्टॉक्स में दिखा लॉन्ग बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली बढ़त से आमतौर पर लॉन्ग पोजीशन बनने का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेज के आधार पर कल के कारोबार में 44 शेयरों में लॉन्ग बिल्ड-अप देखने को मिला। इनमें Tata Communications, NMDC, IDFC, NALCO और United Breweries के नाम शामिल हैं।

35 स्टॉक्स में दिखी लॉन्ग अनवाइंडिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर लॉन्ग अनवाइंडिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर कल के कारोबार में जिन 5 शेयरों में सबसे ज्यादा लॉन्ग लॉन्ग अनवाइंडिंग देखने के मिली उनमें MRF, Escorts, Zydus Lifesciences, Britannia Industries और HDFC Life Insurance Company के नाम शामिल हैं।

67 स्टॉक्स में दिखा शॉर्ट बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर शॉर्ट बिल्ड-अप का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर कल के कारोबार में जिन 10 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट बिल्ड-अप देखने को मिला उनमें Gujarat Gas, Bharti Airtel, Coal India, Persistent Systems और Coforge के नाम शामिल हैं।

यह भी पढ़े :- सिर्फ 2 स्टॉक्स कुछ ही दिनों में कर देंगे मालामाल, अभी करे अपने पोर्टफोलियो में शामिल, डीलिंग रूम्स में हुई आज जोरदार ट्रेडिंग

47 स्टॉक्स में दिखी शॉर्ट कवरिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में होने वाली बढ़त से आमतौर पर शॉर्ट कवरिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर कल के कारोबार में जिन 10 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट कवरिंग देखने को मिली उनमें TCS, Indiabulls Housing Finance, PVR, UltraTech Cement और Tata Motors के नाम शामिल हैं।

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments