Monday, April 15, 2024
Homemarket newsअगले हफ्ते शेयर बाजार में होगी दमदार कमाई, अगर इन 10 बातो...

अगले हफ्ते शेयर बाजार में होगी दमदार कमाई, अगर इन 10 बातो पर रखेगे ध्यान

2023 का पहला सप्ताह शेयर बाजार के लिए अच्छा नहीं रहा। 6 जनवरी को समाप्त सप्ताह के दौरान बेंचमार्क्स में 1.5 फीसदी की कमजोरी दर्ज की गई। सप्ताह भर बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज और टेक्नोलॉजी जैसे सेक्टरों पर बिकवाली हावी रही। सेंसेक्स ने 60,000 तो निफ्टी (Nifty) ने 18,000 का स्तर तोड़ दिया। सेंसेक्स 940 अंक गिरकर 59,900 पर, निफ्टी 246 अंक टूटकर 17,859 पर बंद हुआ। कुल मिलाकर पिछले तीन हफ्तों से मार्केट एक रेंज में बना हुआ है। तिमाही नतीजों, मैक्रो इकोनॉमिक डेटा (macroeconomic data) और आम बजट से उम्मीदों (Union Budget expectations) पर जोर के साथ यह ट्रेंड बना रहने का अनुमान है।

जिओजित फाइनेंशियल सर्विसेज के हेड (रिसर्च) विनोद नायर ने कहा, इकोनॉमिक डेटा, फेड पॉलिसी, भारतीय कंपनियों के तीसरी तिमाही के नतीजों और बजट की उम्मीदों का असर शेयर बाजार के ट्रेंड पर दिखना शुरू हो गया है। उन्हें लगता है कि इनवेस्टर्स की नजर अगले हफ्ते तिमाही नतीजों के साथ-साथ महंगाई जैसे प्रमुख मैक्रोइकोनॉमिक डेटा पर रहेगी।

अगले हफ्ते इन 10 फैक्टर्स का बाजार पर दिख सकता है असर…

कॉर्पोरेट अर्निंग्स

Corporate Earnings : हफ्ते की शुरुआत दिग्गज आईटी कंपनियों के नतीजों के साथ होगी। इस हफ्ते 60 से ज्यादा कंपनियों के नतीजे आएंगे। देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस के सबसे पहले सोमवार को नतीजे आएंगे, जिसका प्रदर्शन बेहतर रहने की संभावना है। इसके बाद गुरुवार को Infosys और HCL Technologies, फिर शुक्रवार को विप्रो नतीजे जारी करेंगी। HDFC Bank शनिवार को अपने नतीजों का ऐलान करेगा।

कोटक इंस्टीट्यूशन इक्विटीज (Kotak Institutional Equities) ने कहा, हमें अपने कवरेज वाली कंपनियों के रेवेन्यू में तिमाही आधार पर 0-3 फीसदी की ग्रोथ का अनुमान है। वहीं, सालाना आधार पर ऊंचे से लेकर निचले दहाई अंक में रेवेन्यू ग्रोथ की उम्मीद है। यह स्लोडाउन बाहरी माहौल के चलते है। विशेष रूप से हाई-टेक सेगमेंट में छुट्टियां सामान्य से ज्यादा रही हैं।

सीपीआई इनफ्लेशन

CPI Inflation : महीने के लिए दिसंबर के खुदरा महंगाई के आंकड़े एक अन्य अहम फैक्टर है, जिस पर बाजार की नजर रहेगी। एनालिस्ट्स का अनुमान है कि फूड प्राइसेज में गिरावट के बावजूद महंगाई लगभग 6 फीसदी बनी रहेगी, जो काफी हद तक आरबीआई की प्राथमिकता के अनुरूप है।

गुरुवार को ही इंडस्ट्रियल और मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्शन का डेटा भी जारी होगा। इसके अलावा 6 जनवरी को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार (foreign exchange reserves) का डेटा शुक्रवार को जारी होगा।

अमेरिका में महंगाई

US Inflation : अमेरिका का महंगाई का आंकड़ा गुरुवार को जारी होगा। एक्सपर्ट्स को दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी में दिसंबर में महंगाई 6.5-7 फीसदी की रेंज में रहने की उम्मीद है, जो नवंबर में 7.1 फीसदी (दिसंबर 2021 के बाद सबसे कम) रही थी।

गुरुवार को होने वाली Fed Chair Jerome Powell की स्पीच पर भी ग्लोबल इनवेस्टर्स की नजर रहेगी।

यह भी पढ़े :- Technical View: Nifty ने बनाया एक बार फिर बनाया Bearish candle, सोमवार को होने वाला है बाजार में तहलका

एफआईआई फ्लो

फॉरेन इंस्टीट्यूशन इनवेस्टर्स 2023 के पहले हफ्ते के दौरान बिकवाल बने रहे। हालांकि, डॉमेस्टिक इनवेस्टर्स ने काफी हद इसकी भरपाई की कोशिश की है। इसलिए, एफआईआई की वापसी तक बाजार में शानदार रैली दिखने की उम्मीद कम ही है।

सप्ताह के दौरान एफआईआई ने 7,800 करोड़ रुपये की बिकवाली की। वहीं दिसंबर 2022 में 14,000 करोड़ रुपये की बिकवाली की थी। हालांकि, डीआईआई ने जनवरी के पहले हफ्ते में 2,700 करोड़ रुपये की खरीदारी की, जबकि पिछले महीने में 24,000 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे।

लिस्टिंग

Listing : Sah Polymers के इश्यू का अगले हफ्ते गुरुवार को आगाज होने का अनुमान है। 66 करोड़ रुपये के इस इश्यू को इनवेस्टर्स की तरफ से तगड़ा रिस्पॉन्स मिला था।

टेक्निकल व्यू

Technical View : Nifty50 ने 18,000 का मनोवैज्ञानिक स्तर तोड़ दिया है, लेकिन उसे दिसंबर के लो 17,750 पर सपोर्ट मिला है। आने वाले हफ्ते में यह एक अहम लेवल हो सकता है। वीकली के साथ-साथ डेली टाइम फ्रेम पर बियरिश कैंडिल बना है, जिससे ट्रेडर्स के बीच घबड़ाहट के संकेत मिल रहे हैं।

F&O Cues

वीकली बेसिस पर, सबसे ज्यादा कॉल ओपन इंटरेस्ट (Call open interest) 18,00 पर और उसके बाद 19,000 की स्ट्राइक पर हैं।

पुट की बात करें तो सबसे ज्यादा पुट ओपन इंटरेस्ट 18,000 और फिर 17,500 की स्ट्राइक पर है। ऑप्शन डेटा से संकेत मिलते हैं कि निफ्टी50 के लिए 18,000 पर एक अहम नियर टर्म रेजिस्टैंस है, वहीं 17,500 पर सपोर्ट है।

यह भी पढ़े :- सोमवार को आयेगे देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी के नतीजे, मंदी को लेकर मिलेंगे अहम संकेत, इन चीजो पर रहेगी निगाहे

India VIX

उतार-चढ़ाव कुछ ज्यादा बना हुआ है। इससे पिछले कई दिनों से तेजड़ियों के लिए असहज हालात बने हुए हैं। India VIX पिछले हफ्ते के दौरान 1 फीसदी मजबूत होकर 14.86 से बढ़कर 15.02 के स्तर पर पहुंच गया।

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments