Sunday, April 21, 2024
Homebest stockhow to select best stock for investment, find share for better return

how to select best stock for investment, find share for better return

select best stock for investment, find share for better return शेयर बाजार में सही समय पर सही निवेश करना ही पहली सीढ़ी होती है साथ ही ऐसे शेयरों का चुनाव करना जो आने वाले सालों में अच्छा खासा मुनाफा देने की क्षमता रखते हो। लेकिन इन शेयरो की परख आपको किसी की बातों को सुनकर या यहाँ वहाँ की बातों में लगकर नही करना चाहिए । यदि आपको को वास्तव में ऐसे शेयरों में निवेश करना है जो कम जोखिम वाले हो जिनमे निवेश करने से आपके प्रीमियम में नुकसान होने की संभावना कम से कम हो तो आज हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसे पैरामीटर कुछ ऐसे फंडामेंटल जिनको फॉलो करके आप भी best stock का चुनाव कर सकते है –

select best stock for investment

1. उच्च गुणवत्ता के शेयर जिनकी कीमत अभी न्यूनतम है

अच्छी गुणवत्ता के शेयरों में निवेश करके आप अपने प्रीमियम को सुरक्षित कर लेते है । उच्च गुणवत्ता के शेयरों से तात्पर्य ऐसी कंपनी का शेयर जिसकी वित्तीय स्थिति और वर्तमान समय तक कंपनी का परफॉर्मेंस अच्छा हो । साथ ही ऐसी कंपनी का चयन निवेश के लिए करना चाहिए जिसका मार्केट कैप कम से कम 500 करोड़ रुपये का हो । इसी के साथ शेयर का का P:E ratio एक से कम होना चाहिए ।

2. डिविडेंड देने वाली कंपनी –

निवेश के लिए अच्छे शेयर का चुनाव करने का अगला और महत्वपूर्ण मापदंड है ऐसी कंपनी का चुनाव करना जो लगातार डिविडेंड देती हो डिविडेंड से तात्पर्य मुनाफे का वह हिस्सा जो कंपनी अपने शेयरधारकों को देती है । लगातार डिविडेंड देने से शेयरधारको को तो सीधा फायदा होता ही है साथ ही कंपनी की बेहतर वित्तीय स्थिति का भी पता चलता है।

3. बुक वैल्यू के मुकाबले डिस्काउंट पर मिल रहे हो –

यदि कोई शेयर ऊपर के दोनों मापदंडो को पूरा कर रहा हो तो तीसरी और जरूरी बात डिस्काउंट टू बुक वैल्यू को देखना चाहिए क्योंकि यदि कंपनी बाकी हर लिहाज से मजबूत दिख रही है और फिर भी उसके शेयर अपनी बुक वैल्यू के मुकाबले कम कीमत पर मिल रहे है तो उसमें आगे चलकर अच्छे रिटर्न मिल सकने की पूरी उम्मीद रहती है। साथ ही कंपनी का डेब्ट रेश्यो 1.5 से कम होना चाहिए।

best 5 share for short term investment, best stock in 2022

4. ग्रोथ की संभावना और सही कीमत वाले शेयर

अच्छे शेयर के चुनाव के लिए यह भी एक मुख्य मानक हो सकता है। परंतु मन मे सवाल उठता है कि इसका अंदाज़ा कैसे लगाया जाए तो Fundamental रूप से मजबूत शेयर का P/E Ratio अगर 15 से कम है तो इसकी कीमत को अच्छा मान सकते है। साथ ही पिछले 5 साल में कंपनी की ग्रोथ कम से कम 20% की होना चाहिए।
इन सभी कसौटियों पर परिपूर्ण होने वाला शेयर निवेश की दृष्टिकोण से बहुत अच्छा साबित हो सकता है एवं आगे आने वाले समय मे भी अच्छी परफॉर्मेंस कर सकता है

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments