Monday, June 17, 2024
Homemarket newsक्रिस वुड ने अमेरिका को चेताया कहा अगले साल मंदी रख सकता...

क्रिस वुड ने अमेरिका को चेताया कहा अगले साल मंदी रख सकता है कदम , भारतीय बाजार चुनौतियों के बाद भी मजबूत

US फेड की इसी हफ्ते होने वाली पॉलिसी मीट के पहले बाजार जानकारों का अनुमान है कि अमेरिका का केंद्रीय बैंक बढ़ती महंगाई की नकेल कसने के लिए ब्याज दरों में और बढ़त कर सकता है। Jefferies ग्लोबल हेड ऑफ इक्विटीज स्ट्रैटजी क्रिस वुड (Chris Wood) का मानना है कि ये अपने में काफी अहम होगा। उनका ये भी मानना है कि अगर उम्मीद के मुताबिक महंगाई और फेड की ब्याज दरों में बढ़त का दौर अपने पीक पर पहुंच पर थमते नजर आते हैं तो अमेरिका में ईयर एंड रैली भी आती नजर आ सकती है।

CNBC-TV18 को दिए गए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि मिड टर्म इलेक्शन के तुरंत बाद आने वाले खुदरा महंगाई के आंकड़ों को बेहतर बेस इफेक्ट का फायदा मिलने की उम्मीद है। ऐसे में अगर मिड टर्म कॉन्ग्रेसनल इलेक्शन के नतीजे बाजार की उम्मीद के अनुरूप रहते हैं तो अमेरिका में ईयर इंड रैली देखने को मिल सकती है।

तमाम चुनौतियों के बीच भारतीय बाजार मजबूत

भारतीय बाजार पर बात करते हुए क्रिस वुड ने कहा कि भारतीय stock Market ने तमाम ग्लोबल चुनौतियों और Global बैंकों की तरफ से ब्याज दरों में की जा रही बढ़त के बीच जबरदस्त मजबूती दिखाई है।

रेखा झुनझुनवाला ने इन 2 नई कंपनियों के खरीदे शेयर, और 3 कंपनियों के किये sell

उन्होंने आगे कहा कि एक शेयर बाजार के रूप में इस वर्ष भारत की सबसे बड़ी बात ये रही कि भारतीय बाजार ने अमेरिकी बाजारों में गिरावट के बावजूद मजबूती दिखाई। इस साल के पहले छह महीनों में भारतीय Equity Market मार्केट में FII की तरफ से रिकॉर्ड बिक्री हुई। इसके साथ ही RBI ने अपनी मौद्रिक नीति में कड़ाई जारी रखी। इस सबके बावजूद भारतीय बाजार ने मजबूती दिखाई। ये बहुत ही बड़ी बात है।

भारतीय बाजर का सेटअप काफी अच्छा

क्रिस वुड का मानना है कि भारतीय बाजार का सेटअप काफी अच्छा नजर आ रहा है। पूरी दुनिया में छाई निराशा के बीच भारत हमें ये बताता है उसके घरेलू बाजार और इकोनॉमी की बुनियाद कितनी मजबूत है।

अमेरिका में सबसे अच्छा Sector एनर्जी

अमेरिकी बाजार पर बात करते हुए क्रिस वुड ने कहा कि FAANG (Facebook, Amazon, Apple, Netflix, Google)जैसे शेयरों पर नजर रखने की जरूरत है। लेकिन इसके बावजूद अमेरिका में सबसे अच्छा सेक्टर एनर्जी ही लग रहा है।

चीन में करना चाहिए invest

इमर्जिंग के बारे में बात करते हुए, वुड ने कहा कि ग्लोबल इमर्जिंग मार्केट की बात करें तो निवेशकों को चीन में निवेश करना चाहिए क्योंकि यह बेंचमार्क का एक अहम हिस्सा है। लेकिन उन्होंने ये अनुमान भी व्यक्त किया कि आगे निवेशक चीन के अलावा दूसरे उभरते बाजारों में भी दिलचस्पी दिखाएंगे।

करेंसी रैली अपने अंतिम दौर में

US डॉलर पर बात करते हुए क्रिस वुड ने कहा कि करेंसी रैली अपने अंतिम दौर में है। अगले साल अमेरिका मंदी में कदम रख सकता है। ये Oil की कीमतों के लिए एक बड़ी Negative खबर होगी। उन्होंने ये भी उम्मीद जताई कि बाजार तेल को लेकर Bullish रह सकता है।

Spread the love
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments